बालों पर भी लगाया जा सकता है गुलाबजल, जान लीजिए कैसे करें हेयर केयर में Rose Water का सही तरह से इस्तेमाल

Rose Water For Hair: चेहरे पर तो आपने अनगिनत बार गुलाबजल लगाया होगा लेकिन आपको शायद सुनकर हैरानी हो कि बालों के लिए भी गुलाबजल बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

बालों पर भी लगाया जा सकता है गुलाबजल, जान लीजिए कैसे करें हेयर केयर में Rose Water का सही तरह से इस्तेमाल

Rose Water Benefits For Hair: बालों के लिए भी अच्छा साबित होता है गुलाबजल.  

खास बातें

  • बालों के लिए फायदेमंद है गुलाबजल.
  • हेयर केयर में किया जा सकता है इस्तेमाल.
  • स्कैल्प की होती है अच्छी सफाई.

Hair Care: गुलाब एक ऐसा फूल है जिसे अलग-अलग तरह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता है. वहीं, गुलाबजल की बात करें तो यह स्किन केयर रूटीन में कहीं क्लेंजर की तरह तो कहीं टोनर की तरह चेहरे पर लगाया जाता है. ऐसी भी कई महिलाएं हैं जो रात में सोने से पहले गुलाबजल को चेहरे पर लगाकर सोती हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि गुलाबजल (Rose Water) स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. गुलाबजल स्कैल्प से टॉक्सिंस दूर करने से लेकर बालों (Hair) को सही तरह से क्लेंज करने तक काम में लाया जा सकता है. यहां जानिए बालों पर गुलाबजल के फायदे और इसे लगाने के तरीके. 

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर बनाए जा सकते हैं ये 5 स्क्रब, त्वचा दिखने लगेगी चमकदार

बालों के लिए गुलाबजल के फायदे | Rose Water Benefits For Hair 


डैंड्रफ हो सकता है कम 


स्कैल्प पर गुलाबजल लगाने पर डैंड्रफ (Dandruff) कम हो सकता है. गुलाबजल के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को साफ कर रूसी को दूर करने में असरदार हैं. इसके अलावा हेल्दी स्कैल्प के लिए भी गुलाबजल बालों में लगाया जा सकता है. 


मुलायम बनते हैं बाल 

जिस तरह कंडीशनर बालों को मुलायम बनाने में कारगर है ठीक उसी तरह गुलाबजल भी बालों को सोफ्ट और शाइनी बनाता है. जब बाल रूखे-सूखे और बेजान नजर आने लगें तो गुलाबजल का इस्तेमाल करके देखना चाहिए. 

सिर की खुजली हटाए 


सिर में खुजली होने के आमतौर पर कई कारण हो सकते हैं, जैसे ड्राई स्किन, डैंड्रफ, बिल्ड-अप या जमी हुई गंदगी आदि. इस दिक्कत में भी गुलाबजल का इस्तेमाल किया जा सकता है. गुलाबजल खुजली को दूर करने में अच्छा असर दिखाता है. 

फ्रिज कंट्रोल 

जरूरत से ज्यादा रूखे बाल फ्रिजी (Frizzy Hair) नजर आने लगते हैं. फ्रिजीनेस को कंट्रोल करने में गुलाबजल असरदार है. इसे बालों में नमी देने के लिए जाना जाता है. 

कैसे लगाएं बालों पर गुलाबजल 

  • बालों पर गुलाबजल लगाने का पहला तरीका है कि आप पानी में गुलाबजल मिला लें और बालों को शैंपू (Shampoo) या कंडीशनर करने के बाद इस पानी से धोएं. 
  • स्कैल्प से डैंड्रफ और खुजली दूर करने के लिए गुलाबजल को रूई में लेकर सीधा सिर की सतह पर लगा सकते हैं.
  • एक तरीका यह भी है कि शैंपू या फिर कंडीशनर में गुलाबजल मिलाकर इस्तेमाल करें. 
  • किसी स्प्रे बोतल में भरकर फ्रिजी बालों पर गुलाबजल छिड़का जा सकता है. 
     
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.