डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर बनाए जा सकते हैं ये 5 स्क्रब, त्वचा दिखने लगेगी चमकदार

Homemade Scrubs: बात जब त्वचा की देखभाल की आती है तो ऐसी कई घरेलू चीजें हैं जो बेहद काम की साबित होती हैं. यहां जानिए स्किन को क्लीन करने के लिए कैसे बनाएं स्क्रब. 

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर बनाए जा सकते हैं ये 5 स्क्रब, त्वचा दिखने लगेगी चमकदार

Scrub For Face: चेहरे को निखार देंगे कुछ स्क्रब. 

खास बातें

  • इस तरह घर पर बनाएं स्क्रब.
  • चेहरे पर नजर आएगा निखार.
  • हट जाएगी टैनिंग.

Skin Care: एक्सफोलिएशन या चेहरे को स्क्रब करना ऐसा आसान स्किन केयर है जिसमें त्वचा पर तुरंत असर नजर आने लगता है. इसमें स्किन पर दिखने वाली और रोम छिद्रों में बंद डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. चेहरे पर गंदगी जमने से स्किन डल दिखने लगती है. ऐसे में अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट्स ठीक तरह से अपना असर नहीं दिखा पाते, इसलिए भी त्वचा को एक्सफोलिएट (Exfoliate) किया जाता है जिससे आउटर लेयर ठीक तरह से साफ हो सके और प्रोडक्ट्स को सोख पाए. यहां जानिए घर पर किस तरह आसानी से स्क्रब (Scrub) तैयार किए जा सकते हैं. 

चेहरे के लिए घर पर बने स्क्रब | Homemade Scrubs For Face 

ओटमील स्क्रब 


इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में ओटमील पीसकर डालें. इसमें कुछ बूंदे नारियल के तेल और दूध की मिलाएं. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथ से मलें. ओटमील स्क्रब को बनाने का एक और तरीका है कि आप ओटमील के पाउडर को दूध की जगह दही में मिलाकर स्क्रब तैयार करें. 

गुलाब का स्क्रब 


चेहरे को गुलाब सा निखरा हुआ बनाने के लिए गुलाब का स्क्रब बनाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals) लें और उन्हें तोड़ लें. आधा कप इन टूटी पंखुड़ियों को लेकर पीस लें और पिसे ओट्स के साथ मिला लें. इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और स्क्रब से चेहरे पर मल लें. 

स्ट्रॉबेरी स्क्रब 


एक्ने वाली स्किन के लिए यह स्क्रब खासतौर से बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसे बनाना भी काफी आसान है. एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी पीसकर निकाल लें. 2 चम्मच पिसी चीनी में स्ट्रॉबेरी डालें और 2 चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इस तैयार मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें. 

कॉफी स्क्रब 


एक कटोरी में पिसी कॉफी (Coffee) डालें और आधा चम्मच चीनी मिला लें. इसमें जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथ से मलने के बाद धो लें. स्किन से डेड स्किन सेल्स हटेंगी और बेजान त्वचा में जान आएगी सो अलग. 

अनानास और पपीते का स्क्रब 

चेहरे पर जमे मैल और टैनिंग (Tanning) को दूर करने में भी यह स्क्रब कमाल का असर दिखाता है. इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में पिसा अनानास और पपीता लें. इसमें तकरीबन एक चम्मच चीनी मिला लें. तैयार है आपका स्क्रब. आप इसमें आधा चम्मच शहद भी डाल सकते हैं. चेहरे पर इसे मलने के बाद धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.