विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

गर्दन और चेहरा फैट से हो गया है बहुत मोटा तो इन 2 योगासन से 15 दिन में गल जाएगी चर्बी

Neck exercise : गर्दन और चेहरे की चर्बी खराब लाइफस्टाइल और पॉश्चर के कारण बढ़ती है. ऐसे में आप रेगुलर एक्सरसाइज से इसे कम कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
गर्दन और चेहरा फैट से हो गया है बहुत मोटा तो इन 2 योगासन से 15 दिन में गल जाएगी चर्बी
Exercise : यह आसन भी गर्दन और चेहरे की चर्बी को कम कर सकते हैं.

Face fat : अगर आपकी गर्दन (neck exercise) और चेहरे (Fat exercise) पर फैट बहुत ज्यादा नजर आने लगा है और आप उसे कम करना चाहती हैं तो फिर आपको इसके लिए कुछ फेशियल और नेक एक्सरसाइज को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाना होगा. तभी इन दोनों हिस्सों की चर्बी गलना शुरू होगी. इसके लिए आपको यहां पर 2 एक्सरसाइज बताने वाले हैं जिससे आपका चेहरा और गर्दन दोनों ही शार्प होंगे और आपका फेस पहले जैसा खूबसूरत और आकर्षक नजर आने लगेगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं.

बहुत ज्यादा दुबले और कमजोर लोग रोज खाएं ये फल, एक महीने में शरीर में नजर आने लगेगा अंतर

गले और चेहरे का फैट कैसे करें कम

गर्दन और चेहरे की चर्बी खराब लाइफस्टाइल और पॉश्चर के कारण बढ़ता है. जब पॉश्चर सही नहीं होता है तो गले और चेहरे के आस-पास चर्बी जमने लगती है. ऐसे में आप रेगुलर एक्सरसाइज से कम कर सकते हैं.

भुजंगासन - गर्दन और चेहरे का फैट कम करने के लिए आपको भुजंगासन करना चाहिए. इसे कोबरा पोज भी कहते हैं. इससे पीठ में भी स्ट्रेच होता है. यह आसन पूरी पीठ के लिए अच्छा होता है.

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं, फिर हाथों को सिर के दोनों तरफ जमीन से टिकाकर रखें. अब हथेलियों को कंधों के बराबर ले जाएं. फिर, सांस लेते हुए हाथों को जमीन पर दबाते हुए शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं. अब सिर, फिर चेस्‍ट और पेट के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं. सिर को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. अब आप कुछ देर, इसी अवस्था में बने रहें. फिर वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं. 

उष्ट्रासन - यह आसन भी गर्दन और चेहरे की चर्बी को कम कर सकते हैं. इससे मसल्स में खिंचाव होता है. यह योगासन फेफड़े को सेहतमंद बनाता है. इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटने के बल लेट जाएं. फिर दोनों हाथ को अपने हिप्स पर रखें. दोनों घुटनों को कंधों के समान रखें, अब गहरी सांस लीजिए. रीढ़ की निचली हड्डी पर दबाव बनाएं. इसके बाद, दोनों हाथों से दोनों पैर को पकड़िए, फिर कमर को पीछे की ओर मोड़िए. इस अवस्था में 30-60 सेकेंड तक रहिए. फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
गर्दन और चेहरा फैट से हो गया है बहुत मोटा तो इन 2 योगासन से 15 दिन में गल जाएगी चर्बी
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;