विज्ञापन

एवोकाडो खाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, बच्चों के लिए बनाएं Avocado की ये डिशेज 

सेहत को एवोकाडो से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए किस-किस तरह से एवोकाडो को बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

एवोकाडो खाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, बच्चों के लिए बनाएं Avocado की ये डिशेज 
इस तरह चाव से एवोकाडो खाने लगेंगे बच्चे. 

Healthy Foods: एवोकाडो एक फल है लेकिन इसका स्वाद मीठा नहीं होता है और इसे ज्यादातर सैंडविच बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. एवोकाडो सेहत के लिए भी बेहद अच्छा है और इसके यूनिक टेस्ट और फायदों को देखते हुए ही हर साल 31 जुलाई के दिन यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में नैशनल एवोकाडो डे (National Avocado Day) मनाया जाता है. एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, पौटेशियम, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा होती है. यहां जानिए एवोकाडो किस-किस तरह से फायदेमंद है और इसे बच्चों की डाइट का हिस्सा कैसे बनाया जा सकता है. 

डॉक्टर ने बताया दस्त दूर करने के लिए गर्म पानी में इस चीज को मिलाकर पी लीजिए, मिल जाएगी राहत 

बच्चों को ऐसे खिलाएं एवोकाडो

एवोकाडो खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होने लगती है. इससे पाचन संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं और बोन डेंसिटी बढ़ती है. बच्चे अक्सर ही एवोकाडो खाने से मुंह बनाते हैं, ऐसे में बच्चों को यहां बताए तरीकों से एवोकाडो खिलाया जा सकता है. 

एवोकाडो का सलाद 

छोले के साथ एवोकाडो मिलाकर टेस्टी सलाद तैयार किया जा सकता है. इस सलाद को बनाने के लिए 2 एवोकाडो, एक कप उबले छोले, आधा चीज का क्यूब, एक चौथाई कप प्याज और थोड़ा धनिया लेकर काटें और मिला लें. इसमें ऑलिव ऑयल और नमक के साथ ही थोड़ा नींबू का रस डालकर मिलाएं. बस तैयार है एवोकाडो का सलाद (Avocado Salad). बच्चे इस सलाद को चाव से खाएंगे. 

एवोकाडो पास्ता 

बच्चों को कभी-कभी पास्ता वगैरह खाना बेहद अच्छा लगता है. ऐसे में आप यह हेल्दी पास्ता बच्चे को खिला सकते हैं. आपको 50 ग्राम पास्ता, 2 एवोकाडो, आधा कप बेजिल, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 लहसुन, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक की जरूरत होगी. कड़ाही में पानी, हल्का ऑलिव ऑयल, थोड़ा नमक और पास्ता डालकर पकाएं. पास्ता पक जाए तो आंच बंद कर दें. अब अलग पैन में तेल डालें और सभी चीजों को डालकर आखिर में पास्ता डालकर पकाएं और गर्म-गर्म परोसें. 

एवोकाडो पॉप 

इस यूनिक सी डिश को बनाने के लिए 2 एवोकाडो, एक कप नींबू के रस और 2 चम्मच चीनी की चाशनी के साथ ही थोड़े से नमक की जरूरत होगी. सभी चीजों को एकसाथ पीसें और मिलाकर आइसक्रीम के मोल्ड में डाल लें. तैयार हो जाएंगी एवोकाडो की पॉपसिकल. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
एवोकाडो खाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, बच्चों के लिए बनाएं Avocado की ये डिशेज 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com