क्या कभी खरबूजे का फेशियल करके देखा है? चेहरे को निखार देता है इस फल का फेस पैक, स्क्रब और क्रीम 

चेहरे को निखारने के लिए घर पर ही किया जा सकता है खरबूजे का फेशियल. यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप क्या है पूरा प्रोसेस और किस तरह त्वचा पर लगा सकते हैं चार-चांद. 

क्या कभी खरबूजे का फेशियल करके देखा है? चेहरे को निखार देता है इस फल का फेस पैक, स्क्रब और क्रीम 

इस तरह किया जा सकता है खरबूजे का स्किन केयर में इस्तेमाल. 

Skin Care: खरबूजे को खानपान का खूब हिस्सा बनाया जाता है और यह सेहत के लिए अच्छा फल भी है. लेकिन, क्या कभी खरबूजे के फेशियल के बारे में सुना है? असल में त्वचा को खरबूजे से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं और इसका फेशियल करना भी बेहद आसान होता है. खरबूजे (Muskmelon) में विटामिन ए, बी और सी की अच्छी मात्रा होती है. इससे त्वचा मुलायम बनती है, त्वचा का खुरदुरापन दूर होता है, सनबर्न से राहत मिलती है और स्किन पर निखार नजर आता है सो अलग. जानिए स्टेब बाय स्टेप किस तरह खरबूजे से फेशियल किया जा सकता है और किस तरह खरबूजे से क्लेंजर, फेस पैक और स्क्रब बनाते हैं. 

वजन घटाने के लिए इन 6 हाई प्रोटीन स्नैक्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, कमर भी दिखने लगेगी पतली

निखरी त्वचा के लिए खरबूजे का फेशियल | Muskmelon Facial For Glowing Skin

फेशियल का पहला स्टेप होता है चेहरे को क्लेंज करना. खरबूजे के फेशियल में खरबूजे से ही क्लेंजर तैयार किया जाता है. इस क्लेंजर को बनाने के लिए खरबूजे का एक छोटा टुकड़ा लेकर हाथों से मसल लें. चेहरे को धोकर साफ करें. अब खरबूजे को चेहरे पर मलें और उंगलियों को गोलाई में घुमाते हुए चेहरा साफ करें. अब चेहरा धो लेने के बाद पोंछ लें. स्किन रिफ्रेश्ड महसूस होने लगेगी. 

यूरिक एसिड से हैं परेशान तो एक गिलास पानी में मिला लीजिए यह मसाला, पीने पर दूर हो सकती है दिक्कत 

त्वचा को निखारने के लिए अगला स्टेप है स्किन को स्क्रब (Scrub) करना. चेहरे को स्क्रब करने के लिए खरबूजे में एक चम्मच कॉफी का पाउडर मिला लें. आपको खरबूजे का छोटा टुकड़ा ही लेना है. इसे अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट तक मलें और फिर धोकर हटा लें. स्किन पर चमक नजर आने लगेगी. 

इसके बाद चेहरे पर खरबूजे का फेस पैक (Muskmelon Face Pack) बनाकर लगाया जाता है. फेस पैक बनाने के लिए खरबूजे के टुकड़े के साथ ही खरबूजे के बीजों को ब्लेंडर में डालें और पीस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इस फेस पैक को अच्छे से लगाएं. 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन निखरी हुई नजर आने लगेगी. 

आखिरी स्टेप है चेहरे की मसाज करना. इसके लिए बराबर मात्रा में खरबूजे के गूदे और एक चम्मच शहद को साथ मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर मलें और एक से डेढ़ मिनट मसाज करने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

महीने में एक बार खरबूजे (Kharbooja) से चेहरे को फेशियल किया जा सकता है. यह फेशियल किफायती होने के साथ-साथ बेहद असरदार भी है. इससे चेहरा निखर भी जाता है और मुलायम बनता है सो अलग. एंटी-एजिंग गुण देने में भी इस फेशियल का असर देखने को मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya: राम मंदिर में राम नवमी पर किस तरह से हुआ रामलला का सूर्य तिलक ?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com