विज्ञापन
Story ProgressBack

वजन घटाने के लिए इन 6 हाई प्रोटीन स्नैक्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, कमर भी दिखने लगेगी पतली

खानपान की ऐसी कई चीजे हैं जिन्हें खाने पर वजन कम हो सकता है. प्रोटीन भी एक ऐसा ही पोषक तत्व है जो वजन कम करने में असर दिखाता है और इसे डाइट का हिस्सा बनाकर फिट रहा जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
वजन घटाने के लिए इन 6 हाई प्रोटीन स्नैक्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, कमर भी दिखने लगेगी पतली
वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं प्रोटीन से भरपूर ये स्नैक्स. 

Weight Loss: शरीर का बढ़ता वजन कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. मोटापा कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का भी कारण बनता है जिस चलते वजन कम करने की कोशिश की जाती है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर वजन कम होने में असर दिख सकता है. प्रोटीन (Protein) शरीर को फिट तो रखता ही है, इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है सो अलग. पाचन को दुरुस्त रखने में भी प्रोटीन फायदेमंद होता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स हैं जो वजन कम करने में असरदार होते हैं. 

Advertisement

यूरिक एसिड से हैं परेशान तो एक गिलास पानी में मिला लीजिए यह मसाला, पीने पर दूर हो सकती है दिक्कत 

वजन कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स | Protein Rich Snacks For Weight Loss 

सूखे मेवे - सूखे मेवे जैसे मूंगफली, बादाम और अखरोट प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इनमें ना सिर्फ प्रोटीन बल्कि हार्ट हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. लेकिन, सूखे मेवे (Dry Fruits) में कैलोरी भी ज्यादा होती है इसीलिए इनका सीमित मात्रा में सेवन करना जरूरी होता है. 

Advertisement

गेंहू के आटे में मिलाएं यह एक चीज और बनाएं रोटियां, गंदा कॉलेस्ट्रोल आसानी से निकलेगा शरीर से बाहर 

ओटमील - ना सिर्फ फाइबर बल्कि ओटमील प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है. ओटमील वजन कम करने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे खाकर भी पेट लंबे समय तक भरा रहता है और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. 

Advertisement

अंडे - प्रोटीन से भरपूर अंडे (Eggs) भी खानपान का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. एक पूरे अंडे में 12 ग्राम तक प्रोटीन होता है और 143 कैलोरी के साथ ही 9.5 ग्राम तक फैट पाया जाता है. अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन ज्यादा होता है और पीला भाग विटामिन और खनिज से भरपूर होता है. इस चलते वजन घटाने के लिए नाश्ते में अंडे शामिल किए जा सकते हैं या बाकी दिन के मील में इन्हें स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. 

Advertisement

सेब और पीनट बटर - वेट लॉस स्नैक्स (Weight Loss Snacks) में सेब और पीनट बटर को शामिल किया जा सकता है और साथ खाया जा सकता है. पीनट बटर और सेब को साथ खाने पर शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है, पेट लंबे समय तक भरा रहता है और पाचन बेहतर होने में भी असर दिखता है. 

Advertisement

ग्रीक योगर्ट - आम दही से अलग ग्रीक योगर्ट प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. एक कप ग्रीक योगर्ट में 23 ग्राम के करीब प्रोटीन और 183 कैलोरी होती है. इसे नाश्ते में या फिर दिन में कभी भी स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. इसे शरीर को प्रोबायोटिक्स और हेल्दी पोषक तत्व भी मिलते हैं. 

अंकूरित मूंग - स्प्राउट्स या अंकूरित मूंग वजन घटाने में असरदार है. यह प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही कैलोरी में कम होती है और अन्य पोषक तत्व इसमें अच्छी मात्रा में होते हैं. अंकूरित मूंग का सलाद बनाने के अलावा इनसे चीला बनाकर भी खाया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya: राम मंदिर में राम नवमी पर किस तरह से हुआ रामलला का सूर्य तिलक ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बहुत ज्यादा नींबू पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कितनी मात्रा में करना चाहिए Lemon Water का सेवन
वजन घटाने के लिए इन 6 हाई प्रोटीन स्नैक्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, कमर भी दिखने लगेगी पतली
अगर आप भी छोटे बच्चे को AC या कूलर की हवा में सुलाते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, तबीयत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
अगर आप भी छोटे बच्चे को AC या कूलर की हवा में सुलाते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, तबीयत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;