इस अनोखी सब्जी खाने के हैं 5 बड़े फायदे, केवल चार महीने मिलती है ये  वेजिटेबल

Mouse melon benefits : इस चमत्कारी सब्जी में  पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है जिसके कारण इसको खाना फायदेमंद है. तो अगर आप अब तक इस सब्जी को नहीं खा रहे थे तो शुरु कर दीजिए.

इस अनोखी सब्जी खाने के हैं 5 बड़े फायदे, केवल चार महीने मिलती है ये  वेजिटेबल

कचरी का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट इंफेक्शन समेत कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

Kachri Ke Sabji ke fayde : आज आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. यह सब्जी साल के 4 महीने मिलती है जिसका नाम है कचरी. इस अनोखी सब्जी को अंग्रेजी में माउस मेलन के नाम से जानते हैं. इस चमत्कारी सब्जी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है जिसके कारण इसको खाना फायदेमंद है. तो अगर आप अब तक इस सब्जी को नहीं खा रहे थे तो शुरु कर दीजिए.

क्या आप भी बदलते रहते हैं रात भर करवट, तो करिए ये 3 आसन, झट से आ जाएगी नींद

कचरी की सब्जी के फायदे

- इस सब्जी को खाने से इम्यून सिस्टम (immune system) बूस्ट होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इतना ही नहीं ये सब्जी प्रोटीन का भी बेहतरीन स्त्रोत होता है, इससे बीमारियों का खतरा काफी कम होता है. 

- कचरी का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट इंफेक्शन समेत कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. इसको खाने से आपकी भूख ना लगने की भी समस्या दूर हो सकती है. 

- इस सब्जी को खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिल सकता है. यह सब्जी आपके ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल को मेंटेन करने का काम करती है, तो इस लिहाज से भी यह सब्जी बहुत लाभकारी है. 

कचरी से जुड़ी रोचक जानकारी

- यह सब्जी खीरे की एक किस्म है और भूरे-पीले रंग की होती है, जो छोटे तरबूज जैसी होती है. यह रेगिस्तानी इलाकों में जंगली रूप से उगता है, और शायद ही कभी फसल के रूप में इसकी खेती की जाती है.

- कचरी शुरू में कड़वी होती है, लेकिन पकने के बाद मीठी हो जाती है और इसका स्वाद खट्टा, खरबूजे जैसा हो जाता है. कभी-कभी इसे सीधे बारीक काटकर खाया जाता है, लेकिन इसे अन्य सब्जियों की तरह रोजमर्रा के व्यंजनों में पकाया भी जा सकता है.

- धूप में सुखाई गई कचरी का उपयोग स्टर-फ्राई में किया जाता है या अन्य व्यंजनों या चटनी में स्वाद जोड़ने के लिए इसे पीसकर पाउडर बनाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com