विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह के समय करेंगे यह काम तो कम होने लगेगा गंदा कॉलेस्ट्रोल, सेहत भी रहने लगती है अच्छी 

कॉलेस्ट्रोल एक फैटी वैक्स जैसा होता है जो धमनियों में जमने लगता है और कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर इस गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
सुबह के समय करेंगे यह काम तो कम होने लगेगा गंदा कॉलेस्ट्रोल, सेहत भी रहने लगती है अच्छी 
इस तरह कम होने लगेगा हाई कॉलेस्ट्रोल.

High Cholesterol: जीवनशैली की गलत आदतें और खानपान का ध्यान ना रखने समेत ऐसी कई चीजें हैं जो कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह बनती हैं. कॉलेस्ट्रोल एक फैटी वैक्स जैसा पदार्थ होता है जो शरीर को सही तरह से काम करने में मदद करता है. लेकिन, कॉलेस्ट्रोल के जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर शरीर को कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. यह गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) धमनियों में जम जाता है और रक्त प्रवाह को बाधित करता है जिससे शरीर के अलग-अलग हिस्से में दर्द तो रहता ही है, साथ ही हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. इस चलते समय रहते इस गंदे कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा पाने की कोशिश की जाती है. यहां सुबह किए जाने वाले ऐसे ही कुछ कामों का जिक्र किया जा रहा है जो हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 

हाई कॉलेस्ट्रोल कैसे कम करें | How To Reduce High Cholesterol 

गर्म पानी और नींबू का रस - कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए सुबह की शुरूआत गर्म पानी और नींबू का रस पीकर की जा सकती है. एक गिलास हल्के गर्म पानी में नींबू का रस (Lemon Juice) डालकर पीने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस पानी का असर शरीर पर डिटॉक्स ड्रिंक की तरह दिखता है और टॉक्सिंस समेत गंदा कॉलेस्ट्रोल भी शरीर से फ्लश होकर निकलने लगता है. 

अगर आप भी छोटे बच्चे को AC या कूलर की हवा में सुलाते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, तबीयत का ख्याल रखना है जरूरी

ऐसा करें नाश्ता - सुबह की शुरूआत हेल्दी नाश्ते से करके भी हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम किए जा सकते हैं. नाश्ता ऐसा करें जिसमें साबुत अनाज, फल और सब्जियां हों. वहीं, इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके नाश्ते में सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स की मात्रा कम हो. तली-भुनी और जरूरत से ज्यादा मसालेदार चीजें खाने से भी परहेज करें. 

एक्सरसाइज है जरूरी - रोजाना की थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज भी हाई कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकती है. कम से कम आधा घंटा की गई एक्सरसाइज कॉलेस्ट्रोल कम करने और शरीर का वजन मेंटेन (Weight Manage) करने में फायदेमंद साबित होती है. एक्सरसाइज करने पर गुड कॉलेस्ट्रोल बढ़ने में भी मदद मिल सकती है. आप एक्सरसाइज के अलावा रनिंग और साइक्लिंग भी कर सकते हैं. 

पी सकते हैं ग्रीन टी - सुबह की शुरूआत ग्रीन टी से करने पर भी सेहत को फायदा मिल सकता है. ग्रीन टी बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाती है और शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल के साथ-साथ टॉक्सिंस को भी फ्लश करके निकालती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है सत्तू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों खानपान में जरूर करना चाहिए शामिल 
सुबह के समय करेंगे यह काम तो कम होने लगेगा गंदा कॉलेस्ट्रोल, सेहत भी रहने लगती है अच्छी 
यहां जानिए महिला पुरुष को रोज रात में कितनी रोटी खानी होती है हेल्दी
Next Article
यहां जानिए महिला पुरुष को रोज रात में कितनी रोटी खानी होती है हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;