विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 

अगर बालों पर सही तेलों का इस्तेमाल किया जाए तो बालों को भरपूर पोषण मिलता है और प्राकृतिक रूप से बालों का बढ़ना शुरू हो जाता है. यहां भी कुछ ऐसे ही फायदेमंद तेलों का जिक्र किया जा रहा है. 

Read Time: 4 mins
बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 
बालों को घना और मोटा बनाते हैं ये तेल. 

Hair Care: सभी चाहते हैं कि उनके बाल मोटे, घने और लंबे होने लगें, लेकिन ऐसा होता नहीं है. बालों को जबतक सही देखरेख और पर्याप्त पोषण ना दिया जाए तबतक बाल बढ़ते नहीं हैं और ना ही हेल्दी नजर आते हैं. ऐसे में बालों का ख्याल रखने के लिए हेयर केयर रूटीन में केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से ज्यादा जरूरी है प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल. यहां ऐसे ही कुछ तेलों का जिक्र किया जा रहा है जिनके प्राकृतिक गुण बालों को एक नहीं बल्कि कई गुण देते हैं. इन तेलों (Hair Oils) के इस्तेमाल से बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है, बालों की ग्रोथ बेहतर होने लगती है, बाल लंबे (Long Hair) होना शुरू हो जाते हैं और घने नजर आते हैं सो अलग. जानिए कौन-कौनसे हैं ये बालों के लिए फायदेमंद तेल और किस तरह इन्हें लगाया जा सकता है सिर पर. 

Advertisement

इन 2 पत्तियों को पीसकर एक घंटा लगाकर रख लीजिए सिर पर, सफेद बाल दिखने लगेंगे एकदम काले

घने और लंबे बालों के लिए तेल | Hair Oil For Thick And Long Hair 

प्याज का तेल - बाजार से प्याज का बना बनाया तेल खरीदकर लाया जा सकता है या फिर आप घर पर भी इस तेल को बनाकर तैयार कर सकते हैं. प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और अलग रख लें. अब आंच पर कड़ाही में नारियल का तेल डालें. इस तेल में कटे हुए प्याज के टुकड़े डालें. जब प्याज अच्छे से पक जाए तो आंच बंद कर लें. इस तेल को ठंडा होने के बाद शीशी में भरकर रख लें. तैयार है प्याज का तेल (Onion Oil) जिसे बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. इस तेल को हथेली पर लेकर सिर पर मलें और एक से डेढ़ घंटा लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों में रातभर भी इस तेल को लगाकर रखा जा सकता है. 

दिन में कितनी बार और किस तरह लगानी चाहिए सनस्क्रीन, यहां जानिए धूप से कैसे बचाएं त्वचा

कलौंजी का तेल - बालों को कलौंजी के तेल (Kalonji Oil) से भी फायदे मिलते हैं. इस तेल को बनाने के लिए आंच पर नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल चढ़ाएं और इसमें एक चम्मच कलौंजी के दाने डालकर पका लें. अब तेल छालकर शीशी में निकालकर रख लें. कलौंजी के तेल से बालों को विटामिन, खनिज जैसे जिंक, आयरन और पौटेशियम मिलते हैं. 

Advertisement

करी पत्ते और नारियल का तेल - यूं तो नारियल के तेल को बालों पर सादा भी लगाया जा सकता है, लेकिन करी पत्तों को इस तेल में डालकर लगाया जाए तो बालों पर कमाल का असर दिखता है. करी पत्ते (Curry Leaves) बालों को लंबा और घना बनाने में तो मदद करते ही हैं, साथ ही इन पत्तों से बालों के समय से पहले सफेद होने की संभावना कम होती है. करी पत्तों को नारियल के तेल (Coconut Oil) में डालकर पका लें. 100 ग्राम तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डाले जा सकते हैं. इस तेल को बाकी तेलों की तरह ही सिर पर मालिश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

बादाम का तेल - लंबे बाल पाने के लिए बादाम के तेल से सिर की हफ्ते में 2 बार चंपी की जा सकती है. बादाम के तेल से बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं, बाल मुलायम होने लगते हैं, स्कैल्प की दिक्कतें दूर होती हैं, हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और दोमुंहे बालों के साथ-साथ बालों के टूटने की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दाद-खाज की खुजली से आ गए हैं तंग? अपनाइए ये 4 होम रेमेडीज, फंगल इंफेक्शन में हो सकती हैं असरदार
बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 
दोस्त से भी नहीं शेयर करनी चाहिए ये राज की बातें, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे आप
Next Article
दोस्त से भी नहीं शेयर करनी चाहिए ये राज की बातें, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;