विज्ञापन
Story ProgressBack

मोरिंगा की सब्जी ही नहीं जूस पीने के भी हैं कई फायदे, जानिए यहां

आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने से लेकर, वजन कम करने में इन पत्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसको बनाने का तरीका और अन्य फायदे.

Read Time: 3 mins
मोरिंगा की सब्जी ही नहीं जूस पीने के भी हैं कई फायदे, जानिए यहां
अपने डेली रूटीन में मोरिंगा पानी को शामिल करने से इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Drumstick juice benefits : मोरिंगा की पत्तियों को ड्रमस्टिक की पत्तियों के नाम से भी जाना जाता है, इनमें बहुत सारे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में इन हरी पत्तियों का उपयोग किया जाता रहा है. आयुर्वेद के अनुसार, अपने दिन की शुरुआत मोरिंगा वॉटर से करना आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने से लेकर,  वजन कम करने में इन पत्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसको बनाने का तरीका और अन्य फायदे.

क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत

मोरिंगा जूस पीने के फायदे

1- मोरिंगा की पत्तियों को उनके डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. बस अपने सुबह के गर्म पानी में एक चम्मच मोरिंगा की पत्ती का पाउडर मिलाएं और बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक बनाएं जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है.

2- विटामिन सी आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे आपको सर्दी और फ्लू जैसी आम बीमारियों से स्वस्थ और लचीला रहने में मदद मिलती है.

3- अपने डेली रूटीन में मोरिंगा पानी को शामिल करने से इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है, जिससे बाल, त्वचा और हड्डियां स्वस्थ रहती हैं. साथ ही, इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, जिससे आप बार-बार होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं, खासकर मानसून और गर्मियों के दौरान.

4- इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की बदौलत, मोरिंगा सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. यह गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, इसकी कैल्शियम और विटामिन K सामग्री की बदौलत, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और चयापचय का समर्थन करती है.

5- शोध बताते हैं कि मोरिंगा के पत्तों में मौजूद चयापचय को बढ़ा सकते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. खाली पेट मोरिंगा का पानी पीने से आपका चयापचय मजबूत होता है. इससे कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है.

6- मोरिंगा ओलीफेरा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम से बचाने में मदद कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 
मोरिंगा की सब्जी ही नहीं जूस पीने के भी हैं कई फायदे, जानिए यहां
एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 
Next Article
एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;