विज्ञापन

World Brain Day 2024: आज है विश्व मस्तिष्क दिवस, जानिए कौनसी छोटी-मोटी आदतें दिमाग को बनाती हैं मजबूत 

मस्तिष्क की बीमारियों को दूर रखने के लिए दिमागी सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. ऐसे में किन बातों का ध्यान रखना रखें और कौनसे तरीके दिमाग को स्वस्थ रखने में काम आते हैं, जानिए यहां. 

World Brain Day 2024: आज है विश्व मस्तिष्क दिवस, जानिए कौनसी छोटी-मोटी आदतें दिमाग को बनाती हैं मजबूत 
इस तरह दिमागी सेहत रखी जा सकती है दुरुस्त. 

World Brain Day 2024: हर साल 22 जुलाई के दिन विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी के द्वारा की गई थी. कहते हैं हमारा मस्तिष्क (Brain) ही पूरे शरीर की सेहत को सुनिश्चित करता है. अगर मस्तिष्क स्वस्थ नहीं होगा तो पूरे शरीर की सेहत पर इसका असर पड़ेगा. ऐसे में मस्तिष्क के रोगों से बचने के लिए लोगों को जागरूक करना इस दिन को मनाने के मकसद में शामिल है. वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी की स्थापना बेल्जियम में 22 जुलाई के दिन 1957 में हुई थी. इसके बाद 22 सितंबर, 2013 में इस दिन को मनाने का प्रस्ताव रखा गया था और अगले साल 22 जुलाई, 2014 से इस दिन को पहली बार मनाया गया था. इस साल विश्व मस्तिष्क दिवस की थीम (Theme) 'ब्रेन हेल्थ एंड प्रिवेंशन' यानी दिमाग की सेहत और रोकथाम है. जानिए दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए और मजबूत बनाने के लिए कौनसी छोटी-मोटी आदतें कारगर साबित होती हैं. 

डॉक्टर ने बताया कैसे पता चलेगा बच्चे के पेट में कीड़े हैं या नहीं, जानिए कैसे दूर होगी यह दिक्कत 

दिमाग को मजबूत बनाने वाली आदतें | Brain Strengthening Habits 

  • फिजिकल एक्टिविटी भी दिमाग को मजबूत बनाने में असरदार साबित होती है. रोजाना 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी हार्ट रेट को स्टिम्यूलेट करती है जिसके फायदे ब्रेन सेल्स को भी मिलते हैं. 
  • रोजना पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है. नींद की कमी दिमाग को कमजोर बनाने वाली साबित होती है. ऐसे में 7 से 9 घंटों की नींद लेना अनिवार्य होता है. पूरी नींद लेने पर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, सेहत अच्छी रहती है और याद्दाश्त (Memory) बढ़ने में भी मदद मिलती है. 
  • खानपान का हेल्दी होना भी बेहद जरूरी होता है. खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छी हों. इससे दिमाग को मजबूती मिलती है और ब्रेन पावर बढ़ती है. कोशिश करें कि आपके खानपान में सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, एवोकाडो, फैटी फिश और ऑलिव ऑयल जैसे फूड्स शामिल हों. 
  • दिमागी शक्ति और याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए ब्रेन गेम्स खेले जा सकते हैं. ब्रेन गेम्स जैसे शतरंज, सुडोकू या पजल्स दिमाग के लिए अच्छे साबित होते हैं और दिमागी सेहत को दुरुस्त रखते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
World Brain Day 2024: आज है विश्व मस्तिष्क दिवस, जानिए कौनसी छोटी-मोटी आदतें दिमाग को बनाती हैं मजबूत 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com