मॉनसून में खाई जा सकती हैं ये 5 जंगली सब्जियां, स्वाद में हैं अच्छी और सेहत भी रखती हैं दुरुस्त 

Vegetables For Monsoon: पत्तेदार सब्जियों के बजाय बरसात के मौसम में जंगली सब्जियों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

मॉनसून में खाई जा सकती हैं ये 5 जंगली सब्जियां, स्वाद में हैं अच्छी और सेहत भी रखती हैं दुरुस्त 

Wild Vegetables For Monsoon: मॉनसून में कुछ जंगली सब्जियां सेहत रखती हैं अच्छी. 

Monsoon Diet: बरसात के मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है. खानपान अगर अच्छा हो तो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और वायरस इंफेक्शंस से शरीर बचा रहता है. वहीं, इस मौसम में अगर हरी पत्तेदार सब्जियां खाई जाएं तो उनसे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इन सब्जियों में सूक्ष्म कीड़े पनपने लगते हैं जिन्हें देखना मुश्किल होता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी जंगली सब्जियों (Wild Vegetables) का जिक्र किया जा रहा है जो सेहत को दुरुस्त रखती हैं और मॉनसून में खाने के लिए परफेक्ट होती हैं. 

फूल गया है पेट और ब्लोटिंग ने छीन लिया है चैन, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, मिल जाएगी राहत

मॉनसून डाइट के लिए जंगली सब्जियां | Wild Vegetables For Monsoon Diet 

जंगली सब्जियों में कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. इन सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, डाइट्री फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है. कुछ जंगली हरी सब्जियां डिटॉक्सिफाइंग गुणों वाली होती हैं जो शरीर से गंदे टॉक्सिंस को निकाल बाहर करती हैं. 

तेजी से फैलने लगा है आई फ्लू, जानिए Conjunctivitis से बचाव और राहत पाने के तरीकों के बारे में

दिंडा 

दिंडा को लिआ इंडिका भी कहते हैं. यह जंगली हरी सब्जी होती है जो दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में खूब मिलती है. इस सब्जी को ज्यादातर तरी, ग्रेवी, सूप और स्टर फ्राई डिशेस में डाला जाता है. इसमें विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं. हालांकि, इसे पकाकर खाने की ही सलाह दी जाती है जिससे इसकी कड़वाहट कम हो जाए. 

कुर्डू 

कुर्डु को जंगली चौलाई या चवली भी कहा जाता है. इसे बरसात के मौसम में खूब खाते हैं. कुर्डु (Kurdu) अलग-अलग रंगों की होती है जैसे लाल, पीली, संतरी और कुछ-कुछ हल्के बैंगनी रंग की भी. 

कंटोला 

कांटेदार सब्जी कंटोला (Kantola) स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. कंटोला महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और गुजरात में खूब खाई जाती है. कंटोला को पकौड़े, फ्राईस, ग्रेवी और कंच्री डिशेस बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

शेवला 

डंठल और अंकुरित तने की तरह दिखती है शेवला. इसे सूरन और जिमिकंद जैसे नामों से भी जाना जाता है. इस सब्जी को अलग-अलग तरह से बनाकर खाया जा सकता है और इसे छौंका लगाकर खाने में बेहद अच्छा स्वाद आता है. 

बैंबू शूट्स 

बैंबू शूट्स (Bamboo Shoots) बांस के पौधे के ताजे स्प्राउट्स होते हैं जिन्हें अनेक एशियाई डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है. बैंबू शूट्स मुलायम होते हैं और इनका फ्लेवर भी अच्छा होता है. बैंबू शूट्स को असम, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय और नागालैंड में खूब खाया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.