स्किन केयर में मुल्तानी मिट्टी को शामिल करने के हैं कई तरीके, बस इन 4 चीजों को मिलाकर लगा लें चेहरे पर

Multani Mitti Face Packs: त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. इसके अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर भी लगाए जा सकते हैं 

स्किन केयर में मुल्तानी मिट्टी को शामिल करने के हैं कई तरीके, बस इन 4 चीजों को मिलाकर लगा लें चेहरे पर

Multani Mitti For Face: मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्सेस ऑयल हटा देती है. 

Face Packs: स्किन केयर में अक्सर ही मुल्तानी मिट्टी को शामिल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी खनिजों से भरपूर मिट्टी होती है जिसमें जिंक, सिलिका, आयरन और ऑक्साइड्स होते हैं. यह स्किन से एक्सेस ऑयल तो हटाती है लेकिन स्किन को मॉइश्चराइज भी करती है. इसे लगाने पर चेहरे से डेड स्किन सेल्स और अशुद्धियां हट जाती हैं. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को अलग-अलग चीजों के साथ चेहरे पर लगाने से कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. जानिए किस तरह चेहरे पर लगाए जा सकते हैं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स. 

बढ़ाने हैं बाल तो इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, मिलेगा भरपूर विटामिन ई, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs 

मुल्तानी मिट्टी और दही 

एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें और पेस्ट बनाने जितना दही मिला लें. इस तैयार फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरे पर चमक तो आएगी ही, साथ ही टैनिंग भी दूर हो जाएगी. यह फेस पैक स्किन को नमी देने के लिए भी अच्छा है. 

व्रत के अलावा भी खाना चाहिए कुट्टू का आटा, डायबिटीज से लेकर हड्डियों तक की दिक्कत में मिलता है फायदा 

मुल्तानी मिट्टी और दूध 

सेंसिटिव स्किन के लिए दूध और मुल्तानी मिट्टी का यह फेस मास्क बेहद अच्छा है. इसे बनाने के लिए आधा कप मुल्तानी मिट्टी (Fuller's Earth) में एक चम्मच एलोवेरा जैल और जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने पर ही असर दिखने लगेगा. 

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी 

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. यह त्वचा पर जमी हुई गंदगी भी हटाता है और चेहरे को सुनहरा निखार भी देता है. मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिलाकर पेस्ट बना लें. यह फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बे हटाता है. 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल 

ऑयली स्किन पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर चेहरा धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.