विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

संतरे के छिलके में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर, तो स्किन ऐसी निखरेगी कि देखते रह जाएंगे लोग 

Orange Peels: स्किन केयर में संतरे के छिलके अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इन छिलकों से त्वचा की डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. 

Read Time: 4 mins
संतरे के छिलके में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर, तो स्किन ऐसी निखरेगी कि देखते रह जाएंगे लोग 
Orange Peel Face Pack: त्वचा पर कमाल का असर दिखाते हैं संतरे के छिलके. 

Skin Care: संतरे के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इन छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. चेहरे पर संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करने पर स्किन पर बेदाग ग्लो नजर आता है और त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. एंटीमाइक्रोबियल गुणों के चलते एक्ने बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को हटाने के अलावा संतरे के छिलकों (Orange Peels) से एक्सेस ऑयल कंट्रोल होता है. त्वचा बेजान हो तो त्वचा में एकबार फिर जान डालने के लिए संतरे के छिलके लगाए जा सकते हैं, साथ ही स्किन को इन छिलकों से प्राकृतिक ग्लो भी मिल जाता है. जानिए संतरे के छिलकों का चेहरे पर किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यूरिक एसिड कम कर सकती हैं रसोई की ये सब्जियां, जोड़ों में जमा Uric Acid निकलना हो जाएगा शुरू 

संतरे के छिलकों के फेस पैक्स | Orange Peels Face Pack 

मिलाएं ये 2 चीजें 

संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाया जाता है. एक कटोरी में 2 चम्मच भरकर संतरे के छिलके का पाउडर (Orange Peel Powder) डालें और इसमें एक-एक चम्मच दही और शहद मिला लें. पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन चमक जाएगी. 

खांसी और जुकाम की छुट्टी कर देता है यह काढ़ा, दादी-नानी भी सबको बनाकर पिलाया करती थीं

संतरे के छिलके और हल्दी 

चेहरे पर धूप में बहुत ज्यादा देर रहने के कारण टैनिंग हो गई है तो इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट की पतली परत चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें. चेहरे की खूबसूरती देखने लायक होगी. 

संतरे के छिलके और मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली स्किन पर इस फेस पैक का कमाल का असर नजर आता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाएं. जब फेस पैक आधा सूख जाए तब भी इसे धोकर हटा सकते हैं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. इससे डेड स्किन, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की दिक्कत भी कम हो जाती है. 

संतरे का छिलका और नींबू 

सोने सा निखार दिलाने में इस फेस पैक का असर नजर आएगा. 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और कुछ बूंदे नींबू के रस के साथ मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी डालें. चेहरे पर इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
संतरे के छिलके में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर, तो स्किन ऐसी निखरेगी कि देखते रह जाएंगे लोग 
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;