सेहत की दिक्कत हो या स्किन की, इस पत्ते के सेवन से मिल सकते हैं फायदे, रसोई में ही मिल जाएंगे ये Leaves 

Healthy Leaves: यहां जिन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है उनसे अक्सर ही चटनी बनाई जाती है. जानिए कौनसे हैं ये पत्ते जो सेहत पर कमाल के साबित होते हैं. 

सेहत की दिक्कत हो या स्किन की, इस पत्ते के सेवन से मिल सकते हैं फायदे, रसोई में ही मिल जाएंगे ये Leaves 

Healthy Leaves For Skin: सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं ये पत्ते. 

Healthy Diet: सभी की अक्सर यही कोशिश रहती है कि वे खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हों. चाहे मसाले हों, सब्जियां हो या फिर चटनी ही क्यों ना हो, सेहत इन्हें खाने पर अच्छी रहे तो सब अच्छा लगने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. ये पत्ते हैं पुदीने के पत्ते. पुदीने (Mint Leaves) की गिनती जड़ी-बूटियों में की जाती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से स्वास्थ्य के लिए अच्छे साबित होते हैं. जानिए पुदीने का सेवन सेहत और स्किन को किस-किस तरह से फायदा देता है. 

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस तरह लगा लीजिए बेसन के फेस पैक्स, चिपचिपी नहीं दिखेगी त्वचा 

सेहत और स्किन के लिए पुदीने के फायदे | Mint Leaves Benefits For Health And Skin 

त्वचा के लिए है अच्छा 

पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त के प्रवाह को बेहतर करती है और यह स्किन को हाइड्रेट करने में भी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में भी पुदीने का सेवन अच्छा साबित हो सकता है. आप पुदीने के पत्ते सादे भी खाते हैं तो आपको इसके फायदे मिलते हैं. 

घर से छिपकली भाग जाएगी दुम दबाकर, बस इन 5 तरीकों को देख लीजिए आज ही आजमाकर 

कम होता है स्ट्रेस 

पुदीना स्ट्रेस दूर करने में भी असरदार है. इसकी सुगंध ही तनाव (Stress) को कम करने में असर दिखाती है. साथ ही, पुदीना रक्त में कोर्टिसोल लेवल्स पर प्रभाव डालता है जो स्ट्रेस कम करने को ट्रिगर करता है. 

kqopd2no

ब्लड प्रेशर के लिए 

पुदीने में मेंथोल भी होता है. मेथोंल ब्लड प्रेशर को कम करने में असर दिखा सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर की दिक्कत से परेशान रहते हैं तो पुदीने का सेवन कर सकते हैं. 

घट सकता है वजन 

शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए पुदीने का सेवन किया जा सकता है. यह शरीर को अन्य पोषक तत्वों को सोखने में मदद करता है. इसके अलावा पुदीने के सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे वजन घटाना (Weight Loss) आसान हो जाता है. 

9hoqj738

जुकाम होता है दूर 

मौसम बदलने के कारण या कभी-कभी कुछ बहुत ठंडा खाने या पीने पर जुकाम लग जाता है. जुकाम दूर करने के लिए भी आप पुदीने के पत्ते चबा सकते हैं. यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है और जुकाम के साथ-साथ खांसी की दिक्कत भी दूर करता है. 

मुंह की बदबू के लिए 

पुदीना खाते ही मुंह को ताजगी से भर देता है. यह बैक्टीरिया को खत्म करता है और मुंह की बदबू से राहत दिलाता है. आप पुदीने के पत्तों को जब चाहे चबा सकते हैं. मुंह से आ रही बदबू दूर हो जाएगी. 

rqmk4a78

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी के 13 साल बाद इंद्रनील सेनगुप्ता से तलाक लेंगी बरखा बिष्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com