घर से छिपकली भाग जाएगी दुम दबाकर, बस इन 5 तरीकों को देख लीजिए आज ही आजमाकर 

Lizards Home Remedies: हर दीवार या अलमारी पर दिखने लगी हैं छिपकलियां तो इस तरह उन्हें भगा सकते हैं आप. जानिए असरदार घरेलू नुस्खों और तरीकों के बारे में. 

घर से छिपकली भाग जाएगी दुम दबाकर, बस इन 5 तरीकों को देख लीजिए आज ही आजमाकर 

Chhipkali Bhagana: इस तरह पाएं छिपकली से छुटकारा. 

Lizards Remedies: घर में यूं तो अनेक कीड़े-मकौड़े नजर आ जाते हैं लेकिन छिपकली जैसा आतंक शायद ही कोई मचाता है. छिपकली जहां दिख जाए वहां से डर के मारे इंसान को भागना पड़ जाता है लेकिन छिपकली है कि टस से मस होने का नाम नहीं लेती. घर की दीवारों और अलमारी के ऊपर तो फिर भी छिपकली (Lizards) देखने में ज्यादा डर नहीं लगता लेकिन जब छिपकली दीवार की जगह फर्श पर घूमने लगती है तो अच्छे-अच्छों के पैरों तले से जमीन खिसक जाती है. अगर आप भी छिपकली की इस मनमानी से परेशान हैं तो अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां आपके लिए दिए गए हैं कुछ ऐसे आसान तरीके और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जो छिपकली को घर से दुम दबाकर भागने पर मजबूर कर देंगें. 

दूध वाली चाय नहीं बल्कि ये 3 हर्बल टी पीने पर पेट रहता है अच्छा, जानिए कैसे बनाते हैं 

छिपकली से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Lizards 

लहसुन आएगा काम 

छिपकली को भगाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन (Garlic) को कूटकर पानी में मिलाएं और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर लें. कम से कम 5 से 6 लहसुन का इस्तेमाल करें. लहसुन के इस पानी को छिपकली पर और जहां छिपकली घूमती है वहां छिड़कें. छिपकली लहसुन के इस पानी की सुगंध से ही भाग जाएगी. 

एक्सपर्ट ने बताया गर्मी में पीएंगे यह पीले रंग का पानी तो लू रहेगी कोसों दूर, एनर्जी बनी रहेगी भरपूर

अंडे के छिलके 

अंडे के छिलके छिपकली भगाने में बड़े काम के साबित होते हैं. इन अंडों के छिलके की सुगंध या कहें दुर्गंध छिपकलियों को बिल्कुल भी नहीं सुहाती. आपको इनके इस्तेमाल के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अंडे के छिलकों (Eggshells) को मुट्ठी में लेकर मसल लें और इन्हें छिपकलियों के ठिकानों पर, अलमारी और बुक शेल्फ आदि के ऊपर रख दें. 

mfu2vsag

काली मिर्च का स्प्रे 

लहसुन की ही तरह काली मिर्च का स्प्रे भी छिपकली भगाने में मदद करता है. इस स्प्रे को बनाना भी बेहद आसान है. एक स्प्रे बोतल में पानी भरिए और इसमें काली मिर्च के कुछ टुकड़े लेकर कूटकर डाल लीजिए. इसे अच्छे से हिलाएं और छिपकलियों को भगाने के लिए उनपर छिड़कें. 

नैपोथलिन की गोलियां 

कपड़ों को जब अलमारी में या किसी बक्से में दबाकर रखा जाता है तो उनसे कीटोणु दूर रखने के लिए और बदबू भगाने के लिए नैपोथलिन की गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है. यही गोलियां छिपकलियां भगाने में भी काम आती हैं. इन्हें जगह-जगह रख दें और खासकर छिपकलियों के भटकने वाली जगह पर रखें. घर में बच्चे हों तो ध्यान रखें कि गोलियां उनकी पहुंच से दूर रहें. 

4u3u0qno

ठंडक रखें 

छिपकलियां घर की दीवारों पर गर्माहट के लिए रहती हैं और यही कारण हैं कि सर्दियों में वे ना के बराबर नजर आती हैं. घर में एसी (AC) है तो उसे तेज पर कर दें. इससे छिपकली कमरे से भाग जाएगी. जब अचानक छिपकली नजर आ जाए तो उसे भगाने के लिए यह तरीका बेहद अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी के 13 साल बाद इंद्रनील सेनगुप्ता से तलाक लेंगी बरखा बिष्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com