महिलाएं दूध के साथ इस चीज को मिलाकर पिएंगी तो मिलेगी पीरियड क्रैंप और पीसीओएस से राहत, यहां जानिए उस स्वीटनर का नाम

Women health tips : कुछ लोगों को दूध में चीनी मिलाकर पीने की आदत होती है, जबकि शहद मिलाकर पिएं तो उन्हें कई समस्याओं से राहत मिल जाएगी.

महिलाएं दूध के साथ इस चीज को मिलाकर पिएंगी तो मिलेगी पीरियड क्रैंप और पीसीओएस से राहत, यहां जानिए उस स्वीटनर का नाम

Period cramp : पीरियड के दौरान होने वाले असहनीय दर्द में दूध में शहद मिलाकर पी लीजिए.

खास बातें

  • दूध और शहद के सेवन से पीसीओएस की भी समस्या से राहत मिलती है.
  • दूध और शहद पीने से चेहरे के अनचाहे बाल, मुंहासे भी कम होते हैं.
  • पीरियड में होने वाले दर्द में आप दूध में शहद मिलाकर पी लीजिए.

Milk and honey benefits for women : आजकल महिलाएं घर और ऑफिस दोनों ही संभाल रही हैं. ऐसे में उन्हें हर दिन कोई ना कोई नई चुनौती का सामना करना पड़ता ही है. इसलिए उन्हें अपने सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है, ताकि उनका काम बाधित ना हो. महिलाओं को 30 के बाद डाक्टर दूध पीने की सलाह जरूर देते हैं. ताकि उनकी हड्डियां (milk for bones) मजबूत रहें. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक्टिव और एनर्जेटिक रखने का काम करते हैं. कुछ लोगों को दूध में चीनी मिलाकर पीने की आदत होती है, जबकि शहद (milk with honey) मिलाकर पिएं तो उन्हें कई समस्याओं से राहत मिल जाएगी. क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसलिए महिलाएं दूध में शहद डालकर पीती हैं तो उनके शरीर को दोगुना फायदा मिलेगा. 

दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे | Milk and honey combination benefits

पीरियड दर्द में राहत

अगर आपको पीरियड (period) के समय बहुत ज्यादा दर्द होता है तो आप दूध में शहद (honey) मिलाकर पी लीजिए. इससे आपको कुछ देर में राहत मिल जाएगी. यह पेट में होने वाली ऐंठन को चुटकियों में कम कर देगा.

लंबे घने बाल की चाहत को पूरी करेगा Aloevera oil, बस इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लीजिए

अनियमित पीरियड

अगर आपके पीरियड डेट (irregular period) जरूरत से ज्यादा स्किप होने लगी है, तो आप दूध में शहद मिलाकर पीना शुरू कर दीजिए. जल्द ही आपको अनियमति पीरियड से राहत मिल जाएगी. वर्तमान में यह समस्या बहुत आम हो चुकी है, ऐसे में आप अभी से सतर्क हो जाइए, अन्यथा आगे चलकर बेबी कंसीव करने में भी समस्या आ सकती है.

पीसीओएस करे ठीक

दूध और शहद के सेवन से पीसीओएस (Polycystic Ovary Syndrome ) की भी समस्या से राहत मिलती है. इस बीमारी में हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं जिसकी वजह से पीरियड संबंधी समस्या शुरू हो जाती हैं. वहीं दूध और शहद पीने से चेहरे के अनचाहे बाल, मुंहासे भी कम होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com