लंबे, काले और घने बालों की इच्छा मेथी करेगा पूरी, बस जान लीजिए इसे बालों में लगाने के तरीके

Fenugreek Seeds For Hair: मेथी का इस्तेमाल बालों पर अलग-अलग तरह से किया जा सकता है और यह बालों को बढ़ाने और काला बनाने में भी कमाल का असर दिखाती है. 

लंबे, काले और घने बालों की इच्छा मेथी करेगा पूरी, बस जान लीजिए इसे बालों में लगाने के तरीके

How To Use Methi For Thick Hair: बालों को घना बना देती है मेथी. 

Hair Care: बालों की देखरेख में मेथी अलग-अलग तरह से इस्तेमाल की जा सकती है. मेथी में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी और कई खनिज जैसे पौटेशियम, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं. मेथी बालों की कई दिक्कतों को हटाती है, जैसे ड्राई बाल, पतले बाल और झड़ते बालों (Hair Fall) के अलावा डैंड्रफ हटाने में भी मेथी (Fenugreek Seeds) का असर देखा जा सकता है. यह हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा देती है और बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देती है. जानिए मोटे, घने और काले बाल पाने के लिए मेथी (Methi) का कैसे इस्तेमाल करते हैं. 

गुलाब से भी ज्यादा खूबसूरती बढ़ाता है यह लाल फूल, चेहरे पर आ जाता है नूर 

बालों पर मेथी कैसे लगाएं | How To Apply Methi On Hair 

मेथी हेयर मास्क 

बालों पर मेथी का मास्क लगाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रख दें. इसे अगली सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. मेथी के इस पेस्ट को जस का तस बालों पर लगाया जा सकता है. 20 मिनट से आधे घंटे तक इस हेयर मास्क को लगाएं और फिर सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एकबार भी इस हेयर मास्क को लगाएंगे तो बालों का झड़ना कम होगा और बालों को जड़ों से सिरों तक मजबूती मिल जाएगी. मेथी के नियमित इस्तेमाल से बाल काले भी बनते हैं. 

सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी बालों को बनाते हैं घना, जान लीजिए कैसे करते हैं इस्तेमाल 

डैंड्रफ दूर करने के लिए 

2 चम्मच मेथी के दाने भिगोकर रखें और अगली सुबह पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस डालें और मिक्स करें. नींबू के रस के अलावा दही के साथ भी इस हेयर मास्क को बनाया जा सकता है. आधा घंटा सिर पर जड़ों से सिरों तक इस हेयर मास्क (Methi Hair Mask) को लगाएं. डैंड्रफ का सफाया हो जाएगा और स्कैल्प से बिल्ड अप भी हट जाएगा. 

मुलायम बालों के लिए 

घने और मुलायम बालों की इच्छा इस हेयर मास्क से पूरी होगी. हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच नारियल का दूध लें और उसमें मेथी का पेस्ट और नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इसे बालों पर 20 लगाए रखने के बाद धो लें. बालों मुलायम बन जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.