पढाई में हमेशा रहना है अव्वल तो बढ़ाएं मेमोरी पॉवर, जानिए याद रखने के ऐसे उपाय जिससे कभी नहीं होगी भूलने की परेशानी

Improving Your Memory tips : पढ़ाई में बेहतर रिजल्ट और आगे बढ़ने के लिए मेमोरी पावर बहुत जरूरी है. इसके कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है. इन उपायों की मदद से याद रखने की क्षमता बढ़ती है.

पढाई में हमेशा रहना है अव्वल तो बढ़ाएं मेमोरी पॉवर, जानिए याद रखने के ऐसे उपाय जिससे कभी नहीं होगी भूलने की परेशानी

Memory improving : याददाश्‍त बढ़ाने का तरीका.

How To Boost Memory: चाहे पढ़ाई तो या जीवन हमें चीजों को याद रखने और समझने की जरूरत होती है. अच्छी मेमोरी पावर (Memory power) से हमें चीजों को याद रखने में मदद मिलती है. पढ़ाई के लिए यह और भी जरूरी हो जाती है. पढ़ाई में बेहतर रिजल्ट और आगे बढ़ने के लिए मेमोरी पावर (Improving memory power) बहुत जरूरी है. इसके कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है. इन उपायों की मदद से याद रखने की क्षमता बढ़ती है. आइए जानते हैं मेमोरी पावर को बेहतर करने के उपाय (Tips for improving memory powe)….

मेमोरीपॉवर को बेहतर करने के उपाय( Tips for improving memory powe)

कॉनसेप्ट ब्रेकिंग

किसी भी चीज को याद रखने का बेहतर तरीका है कि उसे छोटी छोटी हिस्सों में बांट दिया जाए. किसी सवाल का चबाव अगर बीस लाइन का है तो एक साथ सभी लाइनें याद करने में परिशानी हो सकती है. ऐसे में उसे चार हिस्सों में बांट कर याद करने में मदद मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

फोकस बढ़ाएं

किसी चीज को याद करते समय जरूरी है कि पूरा ध्यान उसी पर हो. इसके लिए ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहे. जैसे याद करते समय आसपास बजता म्यूजिक या टीवी की आवाज अपके ध्यान को बांट सकता है जिससे चीजों के ठीक स याद नहीं होने या भूल जाने की समस्या आ सकती है.  

इस गर्मी में स्किन का दोस्त है एग मूस मास्क, लगाते ही चेहरे की टैनिंग होगी दूर, महसूस करेंगे ठंडा-ठंडा

रियल लाइफ से जोड़े

चीजों को रियल लाइफ से जोड़ने से भी याद रखने में आसानी हो सकती है. उदाहरण के लिए केमेस्ट्री के रिएक्शन को रियल लाइफ के अनुभवों से जोड़ा जा सकता है. जैसे बेकिंग पाउडर का फार्मूला याद करने के लिए उससे केक बनाने के अनुभव को जोड़ लें.

माइंड मैप्स और विजुअल्स की मदद

चीजों को माइंड मैप्स और विजुअल्स की मदद से याद करने में मदद मिलती है. लंबी लंबी लाइनों को रटने की जगह उन्हें माइंड मैप्स में बदल लें. इसी तरह जवाबों को याद करने के लिए चित्रों का भी यूज किया जा सकता है. प्लांट के विभिन्न पार्ट को याद करने के लिए उनका चित्र बनाएं. इससे उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी.लंबी लाइनों को रटने की जगह उन्हें माइंड मैप्स में बदल लें. इसी तरह जवाबों को याद करने के लिए चित्रों का भी यूज किया जा सकता है. प्लांट के विभिन्न पार्ट को याद करने के लिए उनका चित्र बनाएं. इससे उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com