बालों में चमक ले आएगा मेहंदी का यह हेयर मास्क, जान लीजिए किस तरह होगा तैयार

मेहंदी को यूं तो बाल रंगने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका हेयर मास्क बालों पर चमक लाने और उन्हें मुलायम बनाने में भी बेहद कमाल का साबित होता है. यहां जानिए किस तरह बनाएं बालों के लिए मेहंदी पैक. 

बालों में चमक ले आएगा मेहंदी का यह हेयर मास्क, जान लीजिए किस तरह होगा तैयार

बालों पर कमाल का असर दिखाता है मेहंदी का यह पैक.

Hair Mask: हेयर केयर में आमतौर पर कई अलग-अलग तरह की चीजें शामिल की जाती हैं और इन्हीं में से एक है मेहंदी. बालों पर मेहंदी को यूं तो कई तरह से लगाया जाता है लेकिन अक्सर ही मेहंदी (Mehendi) का इस्तेमाल बालों को रंगने में होता है जबकि इसे बालों को चमक देने के लिए भी लगाया जा सकता है. गर्मियों में अक्सर ही बाल रूखे-सूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे में बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देने और नमी प्रदान करने के लिए मेहंदी का पैक बनाकर लगाने पर फायदा मिलता है. इस मेहंदी हेयर मास्क को बनाना बेहद आसान है और इससे बालों को शाइन मिलती है जो पार्लर में करवाए गए ट्रीटमेंट से कम नहीं लगती. जानिए किस तरह बनाएं इस मेहंदी हेयर मास्क को. 

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 3 योगासन, लू और चिलचिलाती धूप का नहीं होगा बॉडी पर असर 

चमकदार बालों के लिए मेहंदी मास्क | Mehendi Mask for Shiny Hair 

मेहंदी पैक बनाने के लिए आपके एक कटोरी मेहंदी, आधा कटोरी एलोवेरा जैल, 3 बड़े चम्मच गुलाबजल, 2 चम्मच शहद और एक नींबू के रस की जरूरत होगी. इन सभी चीजों को एकसाथ मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. जरूरत हो तो इसमें पानी मिलाकर पतला करें. इस हेयर पैक (Hair Pack) को सिर पर 35 से 45 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. ध्यान रहे कि यह हेयर पैक ज्यादा देर सिर पर ना लगा रहे और ना ही इसके सूखने का इंतजार करें नहीं तो बालों पर लाल रंग चढ़ने लगेगा. 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं ये 4 योगासन, पेट की गैस से लेकर कब्ज तक की दिक्कत से मिल जाएगा छुटकारा 

सिर धो लेने के बाद आपको बालों पर कमाल की शाइन दिखाई देगी और बालों को हाथ लगाने पर बाल मुलायम भी महसूस होंगे. ध्यान रहे कि बालों में मेहंदी लगाने के बाद इसे हेयर ड्रायर से ना सुखाया जाए. इस मेहंदी हेयर पैक से बालों को चमक मिलेगी, बालों में वॉल्यूम आएगा, बाल चिपचिपे नजर नहीं आएंगे, इक्के-दुक्के सफेद बाल रंग जाएंगे और बालों को घने बनने में भी मदद मिलेंगी. 

मेहंदी के अलावा शहद (Honey) और दूध को बालों पर लगाने से भी बालों पर चमक आती है. इसके लिए बराबार मात्रा में दूध और शहद को मिला लें और बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं. इसे आधा या एक घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लेने पर बालों में चमक नजर आने लगती है. 

एलोवेरा को सादा ही सिर पर लगाने से भी बाल शाइनी बनते हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से डैंड्रफ भी कम होता है और खुरदुरे बाल सोफ्ट होने लगते हैं. रूखे-सूखे बालों पर एलोवेरा का बेहतरीन असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com