Medicinal plants : ये प्लांट आपके घर की शोभा बढ़ाने के साथ सेहत का भी रखेंगे ध्यान

आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे औषधिय पौधों के बारे में बताएंगे जो आपके घर को सुंदर तो बनाएंगे ही साथ में आपकी सेहत को भी लाभ पहुंचाएंगे.

Medicinal plants : ये प्लांट आपके घर की शोभा बढ़ाने के साथ सेहत का भी रखेंगे ध्यान

लौवेंडर भी देखने में सुंदर लगता है और घर की शोभी भी बढ़ाता है.

Medicinal plants : हम घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सजावटी पौधे ले आते हैं. जिससे घर की सुंदरता में चार चांद लग जाता है. लेकिन आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे औषधिय पौधों के बारे में बताएंगे जो आपके घर को सुंदर तो बनाएंगे ही साथ में आपकी सेहत को भी लाभ पहुंचाएंगे. तो चलिए बिना देर किए उनके बारे में बताते हैं. कहीं आप बाजार से नकली गुड़ तो नहीं खरीद लाए, यहां जानिए पहचान करने का तरीका

मेडिसिनल प्लांट

1- पहले नंबर तो तुलसी (tulsi plants benefits) का पौधा आता है. जो कि हर घर में होता है. इसका धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों तरह का महत्व है. इसकी पत्ती से बना काढ़ा सर्दी जुकाम (cold cough) में लाभ पहुंचाता है. 

2- मेथी (methi plants) भी इसमें आती है. इसकी तासीर गरम होती है. पराठे से लेकर सब्जी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. यह शुगर कंट्रोल करने से लेकर कई अन्य बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता रहा है. 

3- लेमन ग्रास (lemon grass) की चाय आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. इसे लगाना बहुत आसान होता है. इसके भी कई लाभ हैं सेहत को. करी पत्ता भी मेडिसिनल पौधों में से एक है. यह घर की हवा को शुद्ध करता है. 

4-लौवेंडर भी देखने में सुंदर लगता है और घर की शोभी भी बढ़ाता है. यह एरोमाथैरेपी और रिलैक्सशेसन के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. एलोवेरा भी मेडिसिनल पौधों में से एक है. यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. यह त्वचा को मुलायम करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.