कहीं आप बाजार से नकली गुड़ तो नहीं खरीद लाए, यहां जानिए पहचान करने का तरीका

Gud benefits : आज हम आपको यहां पर नकली गुड़ की पहचान करने का ट्रिक बताते हैं.

कहीं आप बाजार से नकली गुड़ तो नहीं खरीद लाए, यहां जानिए पहचान करने का तरीका

कैल्शियम की मात्रा होती है इसलिए यह हड्डियों के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है.

Jaggery ke pehchan kaise karen : सर्दी के मौसम (winter food) में लोग गुड़ का सेवन खूब करते हैं. इसका कराण इसमें पाए जाने वाले पोषक (nutrients) तत्व जो शरीर को अंदर से गरम रखते हैं और इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत बनाते हैं. लेकिन सर्दी के मौसम में इसकी मांग ज्यादा होती है इसलिए कई बार बाजार में नकली गुड़ भी मिलने लगते हैं. जिसकी पहचान लोग नहीं कर पाते हैं और घर पर ले आते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर नकली गुड़ की पहचान करने का ट्रिक बताते हैं.गमले में तुरंत लगा लीजिए ये पौधा, मच्छरों का आतंक होगा कम

कैसे करें नकली गुड़ की पहचान | How to identify fake jaggery

- जब भी आप गुड़ खरीदें तो उसे टेस्ट जरूर करें. गुड़ (Jaggery) का स्वाद केवल मीठा है तो उसे खरीदें इसमें थोड़ा भी नमकीन सा स्वाद आये तो समझ जायें कि नकली है. 

- गुड़ (Jaggery) जितना ज्यादा सख्त होगा,उतना शुद्ध होगा. गुड़ अगर पानी में पूरी तरह से न घुले तो ऐसा गुड़ (Jaggery) नकली होता है.

गुड़ खाने के फायदे | Benefits of eating jaggery

-  इसमें सोलेनियम, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटैशियम होता है. ये सारे तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

- ठंड के मौसम में लोग गरम तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. ऐसे में इससे बेहतर और सस्ता विकल्फ कुछ और नहीं हो सकता है. 

- इसको खाने से आपके शरीर में गर्माहट तो बनी ही रहती है साथ में बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. ऐसे में इसे खाना पोषण से भरपूर है. यहा आपके शरीर में आयरन (Iron food) की कमी नहीं होने देता है.

- क्योंकि इसमें कैल्शियम (calcium) की मात्रा होती है इसलिए यह हड्डियों (food for bones) के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए इसका सेवन करना अच्छा होता है. 

- इसका सेवन सर्दी जुकाम (cold cough) को ठीक करने में भी मदद करता है. जब भी आपको बहुत ज्यादा जुकाम हो जाए तो काली मिर्च और गुड़ के साथ सेवन करना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए कैसे आराम मिलता है.

- इसके अलावा यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune booster) को भी मजबूत करने का काम करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.