विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चों को मच्छरों से बचाएगा ये खास पौधा, भाग जाएंगे जिद्दी मच्छर और खुशबू से महक उठेगा घर

Use of Marua plant : अगर आपके घर में मच्छरों का आतंक है और आप केमिकल युक्त संसाधनों से दूर रहना चाहते हैं तो आपको घर में ये पौधा लगा लेना चाहिए. इससे आपको दो फायदे होंगे.

Read Time: 3 mins
बच्चों को मच्छरों से बचाएगा ये खास पौधा, भाग जाएंगे जिद्दी मच्छर और खुशबू से महक उठेगा घर
Marua plant is mosquito repellent : मॉस्किटो रेपलेंट है मरुआ का पौधा.

What is Marua plant : गर्मियां आते ही मच्छरों (mosquitoes) का आतंक इतना बढ़ जाता है कि जिसे देखो मच्छरों से बचाव के तरीके खोजने लगता है. शहर हो या गांव, लोग मच्छरों के प्रकोप से परेशान हो जाते हैं. खासकर बच्चों को मच्छर बहुत तंग करते हैं क्योंकि बच्चे घर और बाहर खेलने जाते हैं. ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए लोग अगरबत्ती और कई तरह की चीजें जलाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ये चीजें मच्छरों के साथ साथ घर के लोगों के लिए भी खतरनाक होती हैं. ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए एक देसी और बिना साइड इफेक्ट वाला उपाय अपनाकर देखना चाहिए. जी हां अगर आप घर में मच्छर भगाने वाला पौधा लगा लेंगे तो ना केवल मच्छर फरार हो जाएंगे बल्कि आपके घर के बच्चों के लिए भी ये काफी फायदेमंद होगा. आप सोच रहे होंगे कि पौधे (mosquitoes repellent plant) से मच्छर कैसे भाग सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं मच्छर भगाने वाले इस पौधे के बारे में.

Latest and Breaking News on NDTV
बिना केमिकल लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, बस आज ही घर पर बनाएं ये सीरम, जल्द ही दिखेगा असरमरुआ का पौधा भगा देगा मच्छर  (marua is mosquitoes repellent plant)


जी हां, बात हो रही है मरुआ के पौधे की. इसे बनतुलसी और बबरी का पौधा भी कहा जाता है. तुलसी की प्रजाति के इस पौधे को नेचुरल मॉस्किटो रेपेलेंट भी कहा जाता है क्योंकि इससे निकलने वाली महक से मच्छर भाग जाते हैं. इसके अंदर ढेर सारे औषधीय गुण भी होते हैं जो बच्चों के लिए काफी शानदार कहे जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि इस पौधे से पुदीने जैसी महक आती है और इसी महक से कीट पतंगे और मच्छर भाग जाते हैं. यानी अगर आप इस पौधे को अपने किचन में या आंगन में लगा लेंगे तो मच्छर आपके घर से दूर ही रहेंगे और साथ ही दूसरे कीड़े मकोड़े और कीट पतंगे भी.

Latest and Breaking News on NDTV
बच्चों के लिए भी फायदेमंद है मरुआ का पौधा (marua plant is good for children)


ऊपर हमने कहा कि ये पौधा बच्चों के लिए फायदेमंद है. दरअसल मरुआ के पौधे में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इसके साथ साथ इसमें कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बच्चों को बार बार होने वाले सर्दी जुकाम और नजला से राहत दिलाते हैं. बच्चे ही नहीं बड़ों के लिए भी ये पौधा काफी लाभकारी है. इसमें मुंह की बदबू दूर करने के कई गुण हैं. इसकी पत्तियों को चबाने से मसूड़ों की दिक्कत कम होती हैं. बच्चों के पेट में अक्सर कीड़े  हो जाते हैं. इसकी पत्तियों के रस को पिलाने से कीड़े मर जाते हैं. इतना ही नहीं मरुआ की पत्तियों का रस पीने से और पत्तियों को चबाने से माइग्रेन की दिक्कत में भी राहत मिलती है. आप इसकी पत्तियों की चाय, सलाद, चटनी आदि बनाकर इसे यूज कर सकते हैं.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
बच्चों को मच्छरों से बचाएगा ये खास पौधा, भाग जाएंगे जिद्दी मच्छर और खुशबू से महक उठेगा घर
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;