बिना केमिकल लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, बस आज ही घर पर बनाएं ये सीरम, जल्द ही दिखेगा असर

Natural hair serum : आप घर पर ही सीरम बनाकर बालों को स्ट्रांग बना सकती हैं. इससे बाल लंबे और घने बनेंगे. इसे बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

बिना केमिकल लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, बस आज ही घर पर बनाएं ये सीरम, जल्द ही दिखेगा असर

Hair care : घर का बना यह सीरम बंद कर देगा हेयर फॉल.

खास बातें

  • हेयर सीरम घर पर करें तैयार.
  • कलौंजी से बढ़ेंगे बाल.
  • बस इस तरह से बनाइए.

Hair Growth Serum: खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से आज के समय में लोगों के बालों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. तनाव, सही खान-पान का सेवन ना करना ये सभी चीजें बालों के झड़ने (Hair Fall) का कारण बनते हैं. बाल जब झड़ने लगते हैं तो इससे आपका लुक भी खराब हो जाता है. ऐसे में लोग बालों के लिए केमिकल का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. मगर केमिकल के भी साइ़ड इफेक्ट्स होते हैं जो बालों को बाहर से तो सुंदर बना देते हैं लेकिन इनकी जड़ें कमजोर हो जाती है. ऐसे में आप घर पर ही सीरम (Hair Serum) बनाकर बालों को स्ट्रॉन्ग बना सकती हैं. इससे बाल लंबे और घने बनेंगे. इस सीरम को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

सामग्री
1 कप पानी
आधा चम्मच कलौंजी का पाउडर
1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल
1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदे

इस तरह बनाएं हेयर सीरम 
इस हेयर सीरम को बनाना बहुत आसाना है. सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी गर्म कर लें. अब इस पानी में आधा चम्मच कलौंजी पाउडर मिला दें. इस पानी को तब तक उबालने दे जब तक ये उबलकर 2-3 चम्मच ना रह जाए. जब ये 2-3 चम्मच रह जाए तो इसे छानकर अलग कर लें. अब एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की बूंदे मिलाएं. इसके बाद ये कलौंजी का पानी डालकर अच्छी तरह से व्हिप कर लें. जब ये अच्छी तरह से व्हिप हो जाए तो आपका हेयर सीरम बनकर तैयार है. इसे एक जार या बोतल में भरकर रख लें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

इस तरह करें इस्तेमाल
इस सीरम का इस्तेमाल आपको हमेशा गीले बालों में करना है. इसे गीले बालों पर स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करके लगा लें. इसे लगाने के बाद आपको हेयर वॉश करने की जरुरत नहीं है. ये आपके बालों को पोषण देने के साथ उन्हें लंबे और घने बनाने में मदद करेगा. इस सीरम का इस्तेमाल आप हर बार हेयर वॉश करने के बाद भी कर सकती हैं. केमिकल वाले सीरम से घर पर बना ये सीरम बहुत बेहतर है. बहुत जल्दी आपको इसका असर दिखने लगेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार