आम के छिलके भी सेहत के लिए हो सकते हैं फायदेमंद, जानिए Mango Peel का किस तरह किया जाता है सेवन

Mango Peel Benefits: सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकते हैं आम के छिलके, लेकिन इनके सेवन से पहले कुछ जरूरी बातें जान लेना बेहतर है. 

आम के छिलके भी सेहत के लिए हो सकते हैं फायदेमंद, जानिए Mango Peel का किस तरह किया जाता है सेवन

How to eat mango peels: इस तरह खाए जा सकते हैं आम के छिलके. 

खास बातें

  • आम के छिलकों को खाया जा सकता है.
  • सेहत पर होता है अच्छा असर.
  • खाने से पहले जान लें ये बातें.

Mango Peels: रसीला मीठा फल आम (Mango) तो आपने खूब खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी आम के छिलके खाए हैं? नहीं, नहीं यह कोई अटपटा सवाल नहीं है बल्कि आम के छिलकों (Mango Peels) के फायदे जानकर आप भी सबसे पूछने लगेंगे कि आम के छिलकों के बारे में उनके क्या ख्याल हैं. असल में आम के छिलकों में प्लांट कमपाउंड की भरपूर मात्रा होती है. इनमें फाइबर (Fiber), एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के, फोलेट, मैगेनीशियम के साथ-साथ पौटेशियम भी पाया जाता है. आइए जानें सेहत के लिए आम के छिलके किस तरह फायदेमंद हैं. 

दही और बेसन का फेस पैक चेहरे पर दिखाता है कमाल का असर, 3 तरीकों से करें यह फेस पैक तैयार


सेहत के लिए आम के छिलकों के फायदे | Mango Peels Health Benefits 

घटता है वजन 

यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड स्कूल ऑफ फार्मेसी की एक रिसर्च में सामने आया आम के छिलकों से वजन कम (Weight Loss) करने में मदद मिलती है. 

दिल की सेहत  

आम के छिलकों में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा दिल के रोगों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकती है. हारवर्ड की एक स्टडी में 40,000 पुरुषों को शामिल किया गया जिसमें सामने आया कि फाइबर से भरपूर डाइट लेने वालों में दिल के रोगों का खतरा 40 फीसदी तक कम हो गया. महिला नर्सों पर की गई दूसरी स्टडी में भी यही सामने आया था. 


डायबिटीज में खाने पर 


आम की बजाय आम के छिलकों को डायबिटीज (Diabetes) में खाने के लिए अच्छा माना जाता है. यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने में अच्छा साबित हो सकता है. 


सेवन से पहले जान लें ये बातें 

अगर आप आम के छिलके खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी जरूरी हैं. 

  • इन छिलको का स्वाद कड़वा हो सकता है और यह आम की तरह मुलायम नहीं बल्कि कड़े होंगे. 
  • आम के छिलकों में उरुशिओल नामक कंपाउंड पाया जाता है. सेंसिटिव लोगों को इससे स्किन एलर्जी हो सकती है. 
  • इन छिलकों को खाने में एक और सुरक्षा संबंधी चिंता की बात यह है कि ये छिलके कीटाणुनाशकों या कहें पेस्टिसाइड्स के संपर्क में आते हैं. इस चलते अगर आप आम का सेवन करना चाहते हैं तो ऑर्गेनिक आम(Organic Mangoes) चुनें.  आप सामान्य आम को भी अच्छी तरह धोकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पेस्टिसाइड्स दूर हो जाएं. 
  • आप आम के छिलकों को सादा खाने की बजाय उनसे सिरप तैयार कर सकते हैं. सिरप बनाने के लिए आम के छिलकों में नींबू का रस और चीनी मिलाकर रातभर रखे रहने दें और अगले दिन इसे निचौड़कर जो रस निकले उसे बोतल में भर लें. 
  • इन्हें खाने का दूसरा तरीका है कि आप इन्हें मिर्च, नमक और जीरा डालकर अच्छे से सूखा लें या 135 डिग्री पर माइक्रोवेव कर लें जिससे यह क्रिस्पी हो जाएं और आप स्नैक्स की तरह इनका आनंद ले पाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com