आम की पत्तियां इन तरीकों से पहुंचाती हैं सेहत को फायदा

वैसे हम भारतीय आम के पत्तों का केवल एक ही उपयोग जानते हैं, वह भी किसी फेस्टिवल या शुभ दिन पर. इसके अलावा हम आम के पत्तों के उपयोग के बारे में कम ही जानते हैं.

आम की पत्तियां इन तरीकों से पहुंचाती हैं सेहत को फायदा

आम की पत्तियां शरीर में जमा वसा के स्तर को कम करके मोटापा घटाने में मदद करती हैं.

Mango leaves health benefits : फलों का राजा आम अपनी विभिन्न किस्मों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हैं. हैरानी की बात यह है कि आम की पत्तियां आपकी सेहत के लिए उतनी ही जरूरी हैं. वैज्ञानिक रूप से आम की पत्तियों को मैंगीफेरा इंडिका के नाम से जाना जाता है. वैसे हम भारतीय आम के पत्तों का केवल एक ही उपयोग जानते हैं, वह भी किसी फेस्टिवल या शुभ दिन पर. इसके अलावा हम आम के पत्तों के उपयोग के बारे में कम ही जानते हैं.

आम के पोषक तत्व और फायदे

1- आम की पत्तियां विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी जैसे विटामिनों से भरपूर होती हैं. इसमें स्टेरॉयड, एल्कलॉइड्स, राइबोफ्लेविन, थियामिन, फेनोलिक, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स आदि यौगिक होते हैं. आम की पत्तियां टेरपेनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती हैं, जो बीमारी से बचाते हैं और आपके शरीर में सूजन से लड़ते हैं.

2- आम के पत्तों का अर्क त्वचा की महीन रेखाओं, एजिंग साइन और शुष्कता को कम कर सकता है. यह कोलेजन उत्पादन में भी मदद करता है, जो चेहरे से झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम कर सकता है.

3- आम के पत्तों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से होने वाले त्वचा संक्रमण और जलन का इलाज करने में मदद करते हैं.

4- आम की पत्तियां मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने का काम करती हैं. उन पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है, जो शुरुआती मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है. 

कैसे करें इस्तेमाल

- आप 10-15 आम की पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लीजिए. फिर पानी को रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और सुबह खाली पेट पी लीजिए.

- आम के पत्तों के पाउडर का उपयोग पित्त और गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए किया जाता है. यह गुर्दे की पथरी को तोड़ने और पेशाब के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

कैसे करें इस्तेमाल- कुछ आम की पत्तियां लीजिए और उन्हें सुखाएं. इनका चूर्ण बनाकर पानी में मिला लीजिए. पानी को रात भर के लिए रखिए और रोज सुबह खाली पेट पियें.

अध्ययनों से पता चला है कि आम की पत्तियां शरीर में जमा वसा के स्तर को कम करके मोटापा घटाने में मदद करती हैं.

कैसे करें सेवन - 150 मिलीलीटर पानी में मुट्ठी भर पत्तियों को उबालकर आम के पत्तों की चाय तैयार करें. अगर ताजी पत्तियां आसानी से उपलब्ध नहीं हैं तो आप आम की पत्ती के पाउडर या अर्क का भी उपयोग कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com