आम से भी ज्यादा फायदेमंद हैं आम के पत्ते, डायबिटीज और हाई कॉलेस्ट्रोल में भी हैं Mango Leaves 

Mango Leaves Benefits: ऐसी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते हैं जिन्हें दूर करने में आम के पत्ते काम आते हैं. यहां जानिए कैसे किया जा सकता है इनका सेवन. 

आम से भी ज्यादा फायदेमंद हैं आम के पत्ते, डायबिटीज और हाई कॉलेस्ट्रोल में भी हैं Mango Leaves 

Health Benefits Of Mango Leaves: कई दिक्कतों पर रामबाण इलाज की तरह काम करते हैं आम के पत्ते. 

खास बातें

  • आम के पत्तों के हैं कई फायदे.
  • डायबिटीज में हैं फायदेमंद.
  • सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे.

Healthy Leaves: गर्मियों में सबका मनपंसदीदा फल और फलों का राजा कहलाने वाला आम सेहत को इक्के-दुक्के फायदे दे सकता है, लेकिन इसी आम के पत्ते सेहत का खजाना होते हैं. आम के पत्ते (Mango Leaves) खाने पर शरीर को एक या दो नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. ये पत्ते विटामिन सी, विटामिन ए, पौटेशियम, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं. जानिए इन पत्तों से सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और इनका सेवन किस तरह किया जा सकता है. 

होली के रंगों से खराब हुए कपड़ों को फेंकने के बजाय इस तरह करें साफ, जड़ से छूट जाएंगे जिद्दी दाग 

आम के पत्तों के फायदे | Benefits Of Mango Leaves 


डायबिटीज मैनेज करने में मददगार 


डायबिटीज मैनेज करने में आम के पत्ते काम आ सकते हैं. इन पत्तों में पाए जाने वाले टैनिन्स शुरूआती डायबिटीज में मददगार साबित होते हैं. इनके सेवन के लिए आम के पत्तों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें. इस पाउडर को गर्म पानी के साथ पिया जा सकता है. इसके अलावा आम के पत्ते रात में पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को छानकर पी लें. 

c8au5mko

Photo Credit: iStock


श्वसन तंत्र की दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

आम के पत्तों के सेवन से श्वसन तंत्र से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. इन पत्तों को उबालकर तैयार किए गए पानी को पीने पर आम सर्दी-जुकाम ठीक हो सकता है. इसके अलावा, खांसी दूर करने के लिए इन पत्तों के पानी में शहद मिलाकर सेवन किया जाता है. 

ब्लड प्रेशर होता है कम 


अपने हाइपोटेंसिव गुणों के चलते आम के पत्तों के सेवन से ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है. सेवन के लिए आम के पत्ते सुबह साफ करके खाए जा सकते हैं. इसके अलावा आम के पत्तों का पानी या फिर इनकी चाय बनाकर भी पी जा सकती है. ब्लड प्रेशर कम करने के अलावा आम के पत्ते शरीर से बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद कर सकते हैं. 

2qumhgd8

Photo Credit: iStock

घट सकता है वजन 


आम के पत्ते वजन कम करने में भी सहायक साबित हो सकते हैं. वजन घटाने के लिए आम के पत्तों की चाय बनाकर सेवन किया जा सकता है. सेवन करने के लिए मुट्ठीभर आम के पत्तों में 150 मिलीलीटर के करीब पानी मिलाएं और उबाल लेंय इसे कर में छानें और चुस्कियां लेते हुए पिएं.

e1nrer7

Summer Skin Care: खीरे से बनाएं ये 5 फेस पैक्स, गर्मियों में निखरी और खिली-खिली दिखने लगेगी त्वचा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.