विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2022

Weight loss में मदद करता है प्रोटीन से भरपूर ये Dry fruit, बस आपको इसे खाने का तरीका बदलना होगा कुछ इस तरह

Fox nut : अगर आप चाहती हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे और शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो तो मखाने को अपने डाइट में जरूर शामिल कर लें. इससे आपके सेहत में जल्द सुधार नजर आने लग जाएगा.

Read Time: 3 mins
Weight loss में मदद करता है प्रोटीन से भरपूर ये Dry fruit, बस आपको इसे खाने का तरीका बदलना होगा कुछ इस तरह
Fox nut में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है..

Dry fruit for weight loss : मखाना ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भरपूर प्रोटीन (Protein) होता है. इसमें पौष्टिक तत्वों (nutrients) की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जब भी आपको वीकनेस महसूस हो तो इसे दूध के साथ या रोस्ट करके अपने आहार का हिस्सा बना सकती हैं. यह आपको स्वस्थ रखने और वजन कम करने में पूरा सहयोग करेंगे. यह ग्लूटेन (Gluten) फ्री होता है, इसलिए इसका सेवन अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे मखाने किन तरीकों से खाया जा सकता है और इसके क्या फायदे हैं.

मखाना खाने के फायदे | Fox nut benefits

3s1t0v4o

Photo Credit: iStock

- यह दांतों और हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. मखाना किडनी की सेहत को भी ठीक रखने का काम करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में होता है

- मखाने में कैलोरीज की मात्रा कम होती जिसके कारण यह आपके वजन को कम करते हैं. 32 ग्राम मखाने में लगभग 106 कैलोरीज होती हैं. जिससे वजन बढ़ने की बजाय घटता है. आप स्नैक्स में ब्रेड पकौड़ा, चिप्स खाने की जगह फॉक्स नेट खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा.

- क्योंकि इसमें कैलोरीज मात्रा अधिक होती है, ऐसे में मखाना खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा-भरा रहता है. इसको खाने से आपको बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिल जाएगा. मखाने को खीर में और सेंवई में मिलाकर भी खा सकते हैं. यह स्ट्रेस को कम करने में भी बहुत सहयोग करता है. 

- इनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिसके कारण यह शरीर के लिए हेल्दी माना जाता है. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे शर्करा भी नियंत्रित रहता है. साथ ही ब्लड प्रेश को भी कंट्रोल करने में सहायक है.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर बनाइए नीम की पत्तियों से साबुन, बरसात और गर्मी में निकलने वाले फोड़े-फुंसियों से दिलाएगा निजात, चेहरे की चमक को भी करेगा दोगुना
Weight loss में मदद करता है प्रोटीन से भरपूर ये Dry fruit, बस आपको इसे खाने का तरीका बदलना होगा कुछ इस तरह
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
Next Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;