Blood Sugar कम करने के लिए पिया जा सकता है इन सब्जियों का सूप, Diabetes के मरीजों के लिए है बेहद फायेमंद 

Soup For Blood Sugar: घर पर कुछ सूप बनाकर पिए जा सकते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद तो होते ही हैं साथ ही डायबिटीज में बड़े हुए ब्लड शुगर को कम करने में मदद भी करते हैं. 

Blood Sugar कम करने के लिए पिया जा सकता है इन सब्जियों का सूप, Diabetes के मरीजों के लिए है बेहद फायेमंद 

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं इन सूप का सेवन. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा ब्लड शुगर.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं ये सूप.
  • इन्हें बनाना भी है आसान.

High Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. खासकर ध्यान में रखना होता है कि ब्लड शुगर ना जरूरत से ज्यादा बड़े और ना ही कम होने लगे. ऐसे में यहां बताए जा रहे सूप (Soup) आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इन सूप को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और आप सर्दियों में इन गर्मागर्म सूप का आनंद ले सकते हैं. हाई ब्लड शुगर के मरीजों को इन सूप को अपनी डाइट (Diabetes Diet) का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. जानिए ये सूप कौनसे हैं और किस तरह इन्हें आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है. 

सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन, इन 4 Weight Loss करने वाले जूस को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

ब्लड शुगर कम करने वाले सूप | Soup That Lower Blood Sugar 


मशरूम सूप 


इस मशरूम सूप (Mushroom Soup) को बनाने के लिए एक कप मशरूम लें. आपको आधा कप कटा हुआ प्याज, एक चम्मच गेंहू का आटा, आधा कप लो फैट मिल्क, एक चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक की जरूरत होगी. सूप बनाने के लिए आंच पर पैन चढ़ाएं और प्याज को सेंक लें. इसके बाद आटा, मशरूम, नमक और आधा कप पानी डाल लें. 5 से 6 मिनट पकाने के बाद पैन को आंच से उतारें. अब इस मिश्रण में दूध डालकर इसे ब्लेंड करें. आखिर में पैन में तेल डालकर इस मिश्रण को पका लें, तैयार है आपका सूप. 

टमाटर का सूप 


इस सूप को बनाने के लिए एक कप कटा हुआ टमाटर, एक चम्मच लहसुन का पेस्ट, आधा चम्मच लाल मिर्च और स्वाद के लिए नमक लें. इस सूप को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन चढ़ाएं और उसमें टमाटर, लहसुन का पेस्ट और लाल मिर्च डालकर पका लें. इसके बाद इस मिश्रण को आंच से उतारकर ब्लेंडर में डालकर पीस लें. अब एकबार फिर पैन चढ़ाएं और उसे गर्म करके इस मिश्रण को पकाकर नमक मिलाएं और सर्व करें. इसमें गार्निश के लिए धनिये का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मसूर दाल का सूप 

एक पैन लें और उसमें आधा कप लाल शिमला मिर्च, गाजर और प्याज डालकर 7 से 8 मिनट पकाएं. इसके बाद नमक डालें और फिर मसूर की भीगी हुई दाल इस मिश्रण में मिला लें. मसूर की दाल (Masoor Dal) के साथ पानी भी डालें. अब इसमें ऑरिगेनो मिलाकर पकाएं. सारी चीजें पक जाने के बाद इसे ब्लेंडर में पीस लें और पैम में 15 से 20 मिनट पकाने के बाद सर्व करें. 

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 नुस्खे, जिद्दी Blackheads का हो जाएगा सफाया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभिषेक-ऐश्वर्या बच्चन बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट