नींबू के छिलके को कभी ना फेंके इससे होते हैं कई Beauty बेनेफिट्स, यहां देखिए लिस्ट

Beauty tips : नींबू का रस ही नहीं इसका छिलका भी कई तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए बहुत काम आता है जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा. इसलिए अब से आप उन्हें फेंकने के बजाए इस तरीके से इस्तेमाल करिए.

नींबू के छिलके को कभी ना फेंके इससे होते हैं कई Beauty बेनेफिट्स, यहां देखिए लिस्ट

Home remedy : नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जो शरीर का वजन कम करने में कारगर हो सकते हैं.

Lemon peel Benefits : नींबू के फायदो के बारे में आखिर कौन नहीं जानता है हर कोई इसकी विशेषता से वाकिफ है. जब भी आपको थकाट, उल्टी, लूज मोशन जैसी परेशानी होती है घर वाले नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं. इसके अलावा नजर से बचाने के लिए और नकारात्मक उर्जा घर में ना आए लोग नींबू और मिर्ची को धागे में बांधकर मुख्य द्वार पर लटका देते हैं. आपका बता दें कि नींबू का रस (lemon juice) ही नहीं इसका छिलका भी कई तरह की ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए बहुत काम आता है जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा. इसलिए अब से आप उन्हें फेंकने के बजाए इस तरीके से इस्तेमाल करिए.

Kitchen की इन चीजों से बनाइए Face Pack, फिर देखिए कैसे दमकती है आपकी त्वचा

नींबू के छिलके के फायदे | Nimbu peel benefits

- नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जो शरीर का वजन कम (weight loss) करने में कारगर हो सकते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन (एनसीबीआई) की एक रिपोर्ट के अनुसार, नींबू के छिलके का अर्क बचपन के मोटापे को कुछ हद तक कम कर सकता है.

- नींबू का छिलका दांतों के लिए भी बहुत लाभाकारी होता है. इसके छिलके में गेरानियोक्लिप्सोलारेन, गेरानियोक्लिप्सोलारेन, मेथोक्साइकॉमरिन, फ्लोरिन पाया जाता है जो मुंह के बैक्टिरिया को पनपने से रोकता है.

- नींबू का छिलका एक अच्छा स्क्रबर होता है इसे आप सूखाकर पाउडर बनाकर स्टोर कर सकती हैं फिर उसे बेसन के मिश्रण में मिलाकर फेस की स्क्रबिंग (face scrub) कर सकती हैं.

- नींबू को आप फंगल इंफेक्शन में भी अप्लाई कर सकती हैं. क्योंकि इसमें विटामिन डी और एंटीबैक्टीयरल गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा यह रूसी से निजात दिलाने में भी सहायता करता है.

ठंड में मुनक्का खाने के हैं कई फायदे, यहां पर जानिए इसके हेल्थ बेनेफिट्स 

- नींबू के छिलके के पाउडर में बादाम तेल (almond oil) मिलाकर होंठो पर लगाने से ड्राई लिप्स सॉफ्ट हो जाते हैं. इसके अलावा इसका पाउडर मुंहासों (acne) में भी बहुत लाभकारी होता है. नींबू के छिलके के पाउडर में गुलाबजल (rose water) मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर लीजिए फिर देखिए कैसे आपके कील मुंहासे गायब होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

<

p>

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com