विज्ञापन
This Article is From Sep 29, 2022

Kitchen की इन चीजों से बनाइए Face Pack, फिर देखिए कैसे दमकती है आपकी त्वचा

Home made face pack : हम आपको कुछ ऐसे होम प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.

Kitchen की इन चीजों से बनाइए Face Pack, फिर देखिए कैसे दमकती है आपकी त्वचा
Skin care tips : यहां बताए गए होम मेड फेस पैक को लगाने से त्वचा संंबंधित परेशानियों से राहत मिलेगी.

Face pack : अगर आपको स्किन संबंधित (Skin problem) समस्या है तो आप उसे घर पर ही ठीक कर सकती हैं. इसके लिए आपको महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे होम प्रोडक्ट (home made face pack) के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. असल में हम बेसन, दही और मलाई से बनाए गए फेस पैक के बारे में बात कर रहे हैं जिसको लगाने से आपकी स्किन स्मूद और ग्लोइंग होती है. 

होम मेड फेस पैक | Home made face pack

  • 01 चम्मच मलाई ले लीजिए, 01 चम्मच बेसन और आधा चम्मच अखरोट पाउडर. अब आप एक बाउल में मलाई को पहले डाल लीजिए. फिर उसमें एक चम्मच बेसन और अखरोट पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए अच्छे से. 

  • अब आप अपने चेहरे को अच्छे तरीके से धो लीजिए. फिर मलाई फेसपैक को चेहरे पर अच्छे तरीके से लगा लीजिए, उसके बाद  चेहरे को हल्का स्क्रब करके छोड़ दीजिए सूखने के लिए. जब सूख जाए तो सामान्य पानी से धो लीजिए. बहुत ठंडे और गरम पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. 

  • बेसन फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मचन बेसन, 01 चम्मच शहद, 01 चम्मच एलोवेरा जैल, 02 चम्मच गुलाब जल और 01 चुटकी हल्दी चाहिए. अब आपको बेसन फेस पैक को बनाने लिए दी गई सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. पेस्ट ऐसा बनाएं जो पैक की तरह चेहरे पर स्प्रेड हो सके. पैक तैयार होने के बाद आप इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. फिर अच्छे से धो लें. आप पाएंगे आपका चेहरा सॉफ्ट और शाइनी नजर आने लगा है.

  • इन दोनों होम मेड फेस पैक को लगाने से झुर्रियां चेहरे से गायब होती हैं. स्किन में कसाव आता है. साथ ही खुले रोम क्षिद्र भी बंद हो जाते हैं. यह फाइन लाइन को भी कम करते हैं. इसको लगाने से धूप से जल गई त्वचा को भी ठीक किया जा सकता है. वहीं इनके इस्तेमाल से डेड स्किन भी बाहर निकल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
Kitchen की इन चीजों से बनाइए Face Pack, फिर देखिए कैसे दमकती है आपकी त्वचा
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com