इस पीले खट्टे फल की पत्ती भी होती है लाभकारी, यहां जानिए उसका नाम

Lemon leaves : इसका खट्टा और तीखा स्वाद लोगों को खूब भाता है, लेकिन क्य़ा आपको पता है इसका रस ही नहीं बल्कि पत्ती भी बहुत लाभकारी होता है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा.

इस पीले खट्टे फल की पत्ती भी होती है लाभकारी, यहां जानिए उसका नाम

नींबू के पत्ते Migraine की समस्या में लाभकारी होते हैं. क्योंकि इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है

Lemon leaves benefits : नींबू एक ऐसा फल है जो गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है. इससे बनने वाली शिकंजी लोग खूब चाव से पीते हैं. यह अंडाकार पीला फल हमारी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण भोजन है. इसका खट्टा और तीखा स्वाद लोगों को खूब भाता है, लेकिन क्य़ा आपको पता है इसका रस ही नहीं बल्कि पत्ती भी बहुत लाभकारी है. जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा, तो चलिए आज आपको इसकी पत्तियों के लाभ के बारे में बताते हैं.

नींबू की पत्तियों के क्या हैं लाभ

- नींबू के पत्ते माइग्रेन (migraine) की समस्या में लाभकारी होते हैं. क्योंकि इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके माइग्रेन की के दर्द को कम करता है. 

- वहीं, अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस (stress) के कारण घबराहट होने लगी है तो नींबू की पत्ती और इससे बने तेल की खूशबू से राहत मिलती है . इसके तेल को अरोमा थेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जाता है

- किडनी के स्टोन (kidney stone) में भी नींबू के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सीट्रिक एसिड (citric acid) किडनी स्टोन को बनने को रोकने में कारगर हो सकता है. इस लिहाज से किडनी स्टोन में नींबू की पत्ती लाभकारी है. 

- अगर आपको नाक से खून आता है तो उसमें भी इसकी पत्ती कारगर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, जो इसको रोकने में सक्षम है. वहीं, नींबू का तेल अनिद्रा की भी समस्या से राहत दिलाने में कारगर होता है. 

- नींबू के पत्ते अस्थमा के भी रोग में कारगर होते हैं,इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी होता है, इसकी मदद से श्वसन नली की सूजन को कम करके अस्थमा से राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.