भिंडी से बनाया जा सकता है बालों के लिए जैल, जानिए इसके फायदे और इसे तैयार करने का तरीका

Okra Hair Gel: बालों पर वैसे तो आपने कई तरह के जैल लगाए होंगे लेकिन यह भिंडी का जैल आप खुद बना सकते हैं. यह पूरी तरह से नेचुरल है जो बालों की कई दिक्कतें दूर करता है. 

भिंडी से बनाया जा सकता है बालों के लिए जैल, जानिए इसके फायदे और इसे तैयार करने का तरीका

Okra gel for hair growth: इस तरह बनाएं भिंडी से हेयर जैल. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छा है भिंडी का जैल.
  • हेयर ग्रोथ में मिलती है मदद.
  • इस नेचुरल जैल को बनाना है आसान.

Hair Care: बालों को लंबा, घना या कहें खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. हेयर जैल (Hair Gel) भी अलग-अलग तरह के होते हैं जो बालों को चमक देने या फिर उन्हें मुलायम बनाने में मदद करते हैं. भिंडी से बना जैल भी बालों पर कुछ इसी तरह का असर का दिखाता है. अगर आपके बाल फ्रिजी आ घुंघराले हैं तो आप बालों के लिए भिंडी का जैल (Okra Gel) बनाकर लगा सकते हैं. यह जैल पूरी तरह से नैचुरल होगा और इसे बनाने में ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होगें. 


बालों के लिए भिंडी का जैल |  Okra Gel For Hair


फ्रिजी या घुंघराले बालों पर भिंडी का जैल लगाया जा सकता है. यह हेयर फॉलिकल्स और बालों की जड़ों को मजबूती देने के लिए अच्छा है. साथ ही, पोषक तत्वों से भरी भिंडी बालों को प्रोटीन और जरूरी नमी भी देती है. बालों की ग्रोथ के लिए भी यह जैल अचछा है. अगर आपके बालों में डैंड्रफ बढ़ गया है तो भी आप भिंडी को जैल (Ladyfinger Gel) बालों पर लगा सकते हैं. निम्न इस जैल को बनाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका दिया गया है. 

  1. तकरीबन 15 से 20 भिंडी लें और छोटे टुकड़ों में काट लें. 
  2. इसके बाद गैस पर किसी बर्तन में 4 से 5 गिलास पानी डालकर भिंडी को उबालने के लिए रख दें. 
  3. जब भिंडी उबल जाएगी तो आपको पानी लसरदार दिखने लगेगा. 
  4. 10 मिनट तक भिंडी को पकाएं और फिर आंच बंद कर दें. 
  5. अब भिंडी को ठंडा होने दें. 
  6. एक दूसरा बर्तन लें और उसके ऊपर मलमल का कपड़ा रखें.
  7. इसमें भिंडी का पानी निकाल लें. 
  8. इसके बाद इस भिंडी के मिश्रण को निचौड़ें.
  9. आपको दिखेगा कि भिंडी कपड़े के अंदर ही है लेकिन उसका जैल निकल गया है. 
  10. इस जैल को आप बालों पर लगा सकते हैं. 

इस भिंडी के जैल को आम जैल की तरह भी बालों में लगाया जा सकता है और हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह भी. सबसे पहले बालों को हिस्सों में बांटें और उंगलियों से इस जैल को बालों में लगाना शुरू करें. इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद सिर अच्छे से धो लें. आपको दिखेगा कि आपके बाल पहले से कई ज्यादा मुलायाम और चमकदार दिखने लगे हैं. अगर आपको सिर में खुजली होती है तो उसके लिए भी यह जैल अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com