मेंटल हेल्थ का अच्छा होना है बहुत जरूरी, यहां जानिए क्यों गुस्सैल बन जाता है इंसान

शार्ट टेंपर आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको आखिर क्यों गुस्सैल बन जाता है इंसान और कैसे इसपर काबू पाया (anger management) जा सकता है, उसके बारे में बताएंगे. 

मेंटल हेल्थ का अच्छा होना है बहुत जरूरी, यहां जानिए क्यों गुस्सैल बन जाता है इंसान

अगर आप अपने गुस्से को सही समय पर मैनेज करना नहीं जानते हैं तो फिर आपके लिए परेशानी हो सकती है.

How to improve Mental health : गुस्सा आना नॉर्मल इमोशन है, जिसका अनुभव हर कोई समय-समय पर करता है. हालांकि, अगर कोई अपने गुस्से को कंट्रोल करने में असमर्थ महसूस करता है, तो यह रिश्तों और काम पर समस्याएं पैदा कर सकता है. शॉर्ट टेंपर आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. ऐसे में आज हम आपको आखिर क्यों गुस्सैल बन जाता है इंसान और कैसे इसपर काबू पाया (anger management) जा सकता है, उसके बारे में बताएंगे.  चांदी की तरह दमक जाएगा चेहरा दही के साथ मिलाकर लगाएंगी यह खट्टी चीज

बात-बात पर गुस्सा आने की वजह

1- पहली वजह जिन लोगों का बचपन दर्द, डिप्रेशन (depression), एंग्जायटी (anxiety) से गुजरता है वे बड़े होकर गुस्सैल स्वभाव के हो जाते हैं. बचपन का दर्द बड़े होने पर गुस्से में तब्दील हो जाता है. 

2- वहीं, इंसान कुछ समय पहले किसी ट्रॉमा (trauma) से गुजरा है, तो फिर उसका स्वभाव गुस्सैल हो सकता है. उस घटना की बुरी यादें गुस्से के रूप में निकल आती हैं. 

गर्मियों का यह ड्रिंक होता है प्रोटीन का खजाना, फूंक देता है कमजोर हड्डियों में जान

3- इसके अलावा अगर बचपन में बच्चा अपनी बातें खुलकर नहीं बोल पाता है, तो बड़े होने पर वह अग्रेसिव (aggression cause) हो सकता है. क्योंकि वह अपनी परेशानियों को व्यक्त करने में असहज महसूस करता है. 

4- कई बार हम जीवन में बुरे हालातों से गुजरते हैं. जिसमें हम बहुत लाचार महसूस करते हैं, जिसके कारण भी हमारे अंदर गुस्सा भर जाता है. हार्मोनल बदलाव भी गुस्से का कारण हो सकता है. 

4- अगर आप अपने गुस्से को सही समय पर मैनेज करना नहीं जानते हैं तो फिर आपके लिए परेशानी हो सकती है. इसके लिए आप योगा, मेडिटेशन और एक्सरसाइज करिए.      

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

            

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com