शरीर के इन दो हिस्सों में महसूस हो दर्द तो समझ जाइए लिवर हो रहा खराब, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

जब लीवर में सूजन हो जाती है, चोट लग जाती है, या लीवर की बीमारी से प्रभावित हो जाता है, तो यह आसपास के सुरक्षात्मक टिश्यूज (जिसे ग्लिसन कैप्सूल के रूप में जाना जाता है) पर दबाव डालता है.

शरीर के इन दो हिस्सों में महसूस हो दर्द तो समझ जाइए लिवर हो रहा खराब, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

लिवर अगर खराब हो जाता है तो फिर आपको पसलियों के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है.

Liver damage symptoms : लिवर में दर्द का पता लगाना कठिन हो सकता है क्योंकि लिवर में पेन रिसेप्टर्स (pain receptors) नहीं होते हैं. लीवर में जब परेशानी होती है, तो आपको अपने पेट और पीठ के आसपास दर्द महसूस हो सकता है. जब लीवर में सूजन हो जाती है, चोट लग जाती है, या लीवर की बीमारी से प्रभावित हो जाता है, तो यह आसपास के सुरक्षात्मक टिश्यूज (जिसे ग्लिसन कैप्सूल के रूप में जाना जाता है) पर दबाव डालता है. यह ऊतक दर्द-संवेदनशील तंत्रिकाओं (pain-sensitive nerves) से भरा होता है, जो आपके ब्रेन को संकेत देता है कि आपके लीवर में कुछ गड़बड़ हो सकती है. इसके अलावा और क्या संकेत होता है लिवर की खराबी का आपको इस आर्टिकल में बताते हैं. 

लिवर में खराबी के लक्षण - Symptoms of liver damage

पहला लक्षण

लिवर अगर खराब हो जाता है तो फिर आपको पसलियों के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है. कई लोगों को दर्द के साथ-साथ सूजन की परेशानी भी होने लगती है. वहीं, पेट के दाएं और ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है. ऐसा महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत सलाह लीजिए. 

दूसरा लक्षण

इसके अलावा आपको पैरों और टखनों में सूजन होना, स्किन में खुजली होना, यूरिन का रंग गहरा होना, मल का रंग पीला होना, काफी ज्यादा थकान होना, मतली या उलटी होना, भूख में कमी जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com