खांसी से परेशान हैं तो इन 3 घरेलू नुस्खों को जान लीजिए तुरंत, Cough से मिल जाएगा छुटकारा 

Cough Home Remedies: सर्दियों में एक बार खांसी लग जाए तो गर्मियां आने तक ठीक होने का नाम नहीं लेती. ऐसे में कुछ असरदार नुस्खे खांसी पर रामबाण साबित होते हैं.  

खांसी से परेशान हैं तो इन 3 घरेलू नुस्खों को जान लीजिए तुरंत, Cough से मिल जाएगा छुटकारा 

Khansi Ke Gharelu Upay: खांसी की दिक्कत इस तरह हो जाएगी दूर. 

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में कुछ ठंडा खाने या पीने पर खांसी होने लगती है. खांसी ऐसी दिक्कत है जो मौसम के शुरूआत में शुरू होती है तो मौसम बदलने तक पीछा नहीं छोड़ती. ऐसे में अलग-अलग तरह की पचास चीजें इस्तेमाल करने के बजाय कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए जो रामबाण साबित होते हैं. यहां जिन नुस्खों की बात हो रही है उनमें पाए जाने पोषक तत्व, विटामिन और खनिज खांसी (Cough) से छुटाकारा दिलाने में तेजी से असर दिखाते हैं. यहां जानिए किस तरह मिलती है खांसी से राहत. 

सर्दियों में शरीर को रखना है गर्म तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये चीजें, ठंड छू भी नहीं पाएगी 

खांसी के घरेलू उपाय | Cough Home Remedies 

शहद खाएं ऐसे 

खांसी पर कफ सिरप की तरह ही असर दिखाता है शहद. शहद गले के अंदरूनी हिस्से में चिपककर सूजन और खुजली को दूर करता है. खांसी दूर करने के लिए डार्क शहद का सेवन करें. शहद (Honey) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी से राहत दिलाते हैं, वायरल इंफेक्शंस को दूर रखते हैं और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में असरदार हैं. शहद को खांसी से छुटकारा पाने के लिए सादा भी खाया जा सकता है या फिर गर्म चाय में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

अदरक दिखाएगा असर 

एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अदरक (Ginger) कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. अदरक जी मिचलाना, उल्टी आना, पेट में दर्द, गैस, ब्लोटिंग और खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाता है. खांसी को कच्चा खाया जा सकता है, इसका रस निकालकर पी सकते हैं या फिर अदरक की चाय बनाकर पिएं. अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डालें और उबाल लें. इस पानी को चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. खांसी से आराम मिलेगा. 

लहसुन का सेवन

लहसुन नेचुरल एंटीबायोटिक है जो इंफेक्शंस को दूर रखता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में असर दिखाते हैं. खासकर श्वसन प्रणाली से संबंधी दिक्कतों में लहसुन (Garlic) का अच्छा असर दिखता है. 2-3 लहसुन को कूटें और लहसुन के साथ मिलाकर खाएं. यह खांसी की दवाई की तरह काम करेगा. इसके अलावा, लहसुन को भूनकर खाया जा सकता है. सब्जी, सलाद और सूप में लहसुन डालने पर भी सेहत पर फायदा दिखता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.