विज्ञापन

सुबह खाली पेट खाएं कच्ची लहसुन, फिर देखें कमाल, सेहत रहेगी एकदम दुरुस्त

Lehsun ke kya hain fayade : लहसुन की चाय उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो लहसुन के लाभों का आनंद लेते हुए हल्का स्वाद पसंद करते हैं. 

सुबह खाली पेट खाएं कच्ची लहसुन, फिर देखें कमाल, सेहत रहेगी एकदम दुरुस्त
इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सुबह खाली पेट लहसुन खाने के क्या हैं फायदे...

Garlic benefits : क्या आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वादिष्ट और प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं? लहसुन से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. चाहे आपको इसकी सुगंध पसंद हो या नहीं, लहसुन के फायदे इसकी गंध से कहीं ज़्यादा हैं. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने से लेकर मधुमेह को नियंत्रित करने तक, में इसका इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक उपचारों में किया जाता रहा है. इसलिए अगर आप सोच रहे हैं कि लहसुन कैसे खाया जाए, तो आप सही जगह पर हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सुबह खाली पेट लहसुन खाने के क्या हैं फायदे...

कच्चा लहसुन खाली पेट खाने के फायदे

कच्चे लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक यौगिक कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इन लाभों का अनुभव करने के लिए, बस सुबह एक गिलास पानी के साथ कच्चे लहसुन की कुछ कलियां खाएं. पकने पर एलिसिन पतला हो जाता है, इसलिए लहसुन खाने का आदर्श तरीका इसे कच्चा और खाली पेट खाना है.

क्या आप सिर्फ जांघों या बाजुओं की बजाय अपने पूरे शरीर को टोन करना चाहते हैं? तो ये 3 योगासन करिए रोज

अगर आपको लहसुन की सांस से परेशानी है, तो आप इसे नियंत्रित करने के लिए नींबू, सेब साइडर सिरका या गर्म पानी के साथ खा सकते हैं.

अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लहसुन खाने के तरीके खोज रहे हैं, तो एक गिलास पानी के साथ कच्चा लहसुन खाना दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सबसे अधिक पोषण बनाए रखते हुए मधुमेह को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है. लहसुन की चाय उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो लहसुन के लाभों का आनंद लेते हुए हल्का स्वाद पसंद करते हैं. 

कैसे बनाएं लहसुन की चाय 

लहसुन की चाय बनाने के लिए, लहसुन की एक कली को कुचलकर एक कप पानी में डालें. चाय को कुछ मिनट तक उबालें और फिर उसमें 1-2 चम्मच दालचीनी डालिए. मिश्रण को कुछ मिनट तक उबलने दें और फिर आंच बंद कर दीजिए. अंत में, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस डालिए. सुबह लहसुन की चाय का यह स्वादिष्ट और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला कप आपको स्वस्थ रख सकता है.

लहसुन तेल कैसे बनाएंं

लहसुन का तेल बनाने के लिए, लहसुन की कई कलियों को छीलकर पीस लें, फिर उन्हें एक सॉस पैन में एक कप उच्च गुणवत्ता वाले कुकिंग ऑयल, जैसे कि जैतून का तेल या एवोकैडो तेल के साथ मिलाएँं. अब मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 10 मिनट तक गर्म करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि लहसुन जले नहीं. आंच से उतारें और ठंडा होने के लिए रख दीजिए. लहसुन के टुकड़ों को निकालने के लिए तेल को छान लें और इसे एक साफ, एयरटाइट बोतल में डालें. लहसुन के तेल को रेफ्रिजरेटर में दो सप्ताह तक स्टोर करें और इसे अपने खाने बनाने के लिए उपयोग करें.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वायु प्रदूषण से फेफड़ों को बचाएंगे ये 4 योगासन, आज से ही इन्हें लाइफस्टाइल का बना लें हिस्सा
सुबह खाली पेट खाएं कच्ची लहसुन, फिर देखें कमाल, सेहत रहेगी एकदम दुरुस्त
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Next Article
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com