करेले का जूस रोज पीकर खुद पर कर रहे हैं अत्याचार, तो एक बार जान लें ज्यादा पीने के नुकसान

Karela juice side effects : करेले का जूस फायदे के लिए पी रहे हैं, तो एक बार उसके नुकसान भी जान लें.

करेले का जूस रोज पीकर खुद पर कर रहे हैं अत्याचार, तो एक बार जान लें ज्यादा पीने के नुकसान

Karela ka juice peene ke nuksan : करेले का जूस पीने से पहले लें डॉक्टर की सलाह.

Bitter Gourd Juice For Health : करेला (Bitter gourd) कड़वा होने के बावजूद सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाता है. इसके सेवन से शरीर को बहुत सारा पोषण मिलता है और कई सारी बीमारियों के जोखिम कम होते हैं. आपको  बता दें कि करेले में डायटरी फाइबर के साथ साथ ढेर सारा आयरन (Iron) होता है. इसमें विटामिन बी1, बी2, और बी 3, सी, के साथ साथ शरीर के लिए जरूरी फोलेट, जिंक और मैंगनीज भी पाए जाते हैं. इतना ही नहीं करेले में ढेर सारा आयरन और कैल्शियम भी होता है जो शरीर को फायदा (Health Benefits) पहुंचाता है. करेले के इन पोषक तत्वों का फायदा उठाने के लिए कई लोग करेले का जूस (Bitter gourd juice)पीते हैं. करेले का जूस फायदेमंद तो है लेकिन इसके रोज सेवन से आपके शरीर को नुकसान (Side effects) हो सकता है. चलिए जानते हैं कि अगर आप भी पोषण के लिए रोज करेले का जूस पी रहे हैं तो आपको क्या क्या दिक्कतें हो सकती हैं.

4e1p850o
करेले के जूस के ज्यादा सेवन से होंगे ये नुकसान  Side Effects Of Bitter Gourd Juice

1. अगर रोज करेले का जूस पी रहे हैं तो पीरियड के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है. दरअसल करेले के रस में पाया जाने वाला मोनोचारिन एंजाइम पीरियड के दौरान ज्यादा ब्लड फ्लो का कारण बन जाता है. इतना ही नहीं प्रेग्नेंसी में भी करेले के रस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से गर्भपात का जोखिम बढ़ जाता है.

2. करेले के जूस के ज्यादा सेवन से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है.  इसका जूस ज्यादा पीने से से डायरिया, अपच की समस्या हो सकती है. इसके अलावा एसिडिटी, पेट में अफारा का दिक्कत हो सकती है. दरअसल करेले में टेट्रासाइक्लिन ट्राइटरपेनॉइड यौगिक पाए जाते हैं जो स्वभाव में जहरीले होते हैं औऱ उनके पेट में जाने पर उल्टी मतली भी हो सकती है.

3. जो लोग शुगर के मरीज हैं, वो अक्सर करेले का जूस पीते हैं, लेकिन ऐसे लोगों को भी करेले के जूस का ज्यादा सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

4. करेले के जूस का ज्यादा सेवन करने से पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी पर फर्क पड़ने की बात कही जाती है. इसलिए जो लोग कंसीव करना चाह रहे हैं, उन्हें करेले के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. करेले के जूस के ज्यादा सेवन से एनीमिया की दिक्कत हो सकती है. इसलिए जो लोग कम हीमोग्लोबिन की समस्या से गुजर रहे है, उनको करेले का जूस कम ही पीना चाहिए.