पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले सिंथेटिक कपूर से 4 फायदे शरीर को मिल सकते हैं, आइए जान लेते हैं

हम आपको भीमसेनी कपूर के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपको 4 फायदे मिलेंगे. तो चलिए जानते हैं उन हेल्थ बेनेफिट्स (Kapur health benefits ) के बारे में.

पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले सिंथेटिक कपूर से 4 फायदे शरीर को मिल सकते हैं, आइए जान लेते हैं

ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है यह कपूर. इससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं.

Kapoor benefits in health : धार्मिक अनुष्ठानों में इस्तेमाल किए जाने वाले कपूर का इस्तेमाल न सिर्फ देवी-देवताओं की आरती में किया जाता है, बल्कि कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में भी उपयोग में लाया जाता है. आज हम आपको भीमसेनी कपूर के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपको 4 फायदे मिलेंगे. तो चलिए जानते हैं उन हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में. सर्दियों में होंठ हो गए हैं ड्राई तो खाइए ये लाल फल, लिप्स होंगे पिंक और सॉफ्ट

कपूर के फायदे | Benefits of camphor

1- भीमसेनी कपूर का इस्तेमाल आप खराब डाइजेशन (Digestion) को सुधारने में भी कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को कम भूख लगती है वो अपने अपेटाइट को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. वहीं, जिनको मितली महसूस हो वो पानी में कपूर को मिलाकर पी लेते हैं तो तुरंत उल्टी में आराम मिल जाएगा.

2-इसका इस्तेमाल आप गठिया और जोड़ों (kapur in joint pain) के दर्द में आराम पहुंचाता है. यह मांसपेशियों  को लचीला बनाता है. इसके अलावा सिर में इंफेक्शन के कारण होने वाली खुजली और त्वचा की जलन को कम करता है. वहीं, पित्त दोष को संतुलित करने के लिए अक्सर कपूर का उपयोग मेन्थॉल के साथ किया जाता है.

3-खांसी दूर करने में भी कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेफड़ो में होने वाले इंफेक्शन को दूर करता है और जमे बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. वजन कम करने में भी कपूर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर में जमी चर्बी (belly fat) को कम करता है. 

4- ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है कपूर. इससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं. आप कपूर के लड्डू और मिठाईयां बनाकर खा सकते हैं. तो अब से आप इसका सेवन इन सारी परेशानियों को दूर करने में कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.