विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2023

सर्दियों में होंठ हो गए हैं ड्राई तो खाइए ये लाल फल, लिप्स होंगे पिंक और सॉफ्ट

Natural Moisturizer for Dry lips : हम यहां पर आपको चुकंदर खाने और लगाने दोनों के बारे में बताने वाले हैं. इससे आपको भरपूर पोषण मिलता है. 

Read Time: 3 mins
सर्दियों में होंठ हो गए हैं ड्राई तो खाइए ये लाल फल, लिप्स होंगे पिंक और सॉफ्ट
चुकंदर से होंठ मुलायम होंगे. आप इसमें नींबू का रस मिला लेते हैं तो इसके लाभ दोगुने हो जाएंगे.

Dry lips remedy : सर्दियों में चेहरे के साथ होंठ से भी नमी गायब हो जाती है. कुछ लोग के लिप्स इतने सूख जाते हैं कि ब्लड आने लगता है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके रूखे सूखे होंठ  मुलायम होंगे साथ ही उनमें गुलाबी निखार भी आएगा. हम यहां पर आपको चुकंदर खाने और (chukandar khane aur lagane ke labh) लगाने दोनों के बारे में बताने वाले हैं. इससे आपको भरपूर पोषण मिलता है. 

चुकंदर खाने और लगाने के फायदे

1- चुकंदर में विटामिन सी (vitamin c rich food) मौजूद होता है. यह हमारी स्किन (beetroot for skin and hair) और बाल दोनों के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह फाइबर और फोलेट, मैग्नीज, पोटैशियम, आयरन का रिच सोर्स होता है. इसका रस कई हेल्थ बेनेफिट्स से भरपूर होता है. इससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है. जाड़े में काले और सूखे होंठो में नमी बनाए रखता है. 

2- जाड़े में इसको खाने से आपके होंठ मुलायम और पिंक दोनों ही होंगे. इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे होंठ मॉइश्चराइज होते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. आप होंठो पर भी इसको लगा सकते हैं. आपको बस चुकंदर का एक टुकड़ा फ्रिज में 15 से 20 मिनट के लिए स्टोर करके रखना है, फिर इसे होंठो पर लगा लेना है. इससे नैचुरल गुलाबी होंगे होंठ.

3- चुकंदर से होंठ मुलायम होंगे. आप इसमें नींबू का रस मिला लेते हैं तो इसके लाभ दोगुने हो जाएंगे.  चुकंदर और नींबू दोनों के विटामिन सी गुण होठों की अच्छी तरह सफाई कर सकते हैं. आप दूध में चुकंदर को किसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए और होंठों पर लगा लीजिए. इससे भी आपके होंठ मुलायम और पिंकिश होंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
सर्दियों में होंठ हो गए हैं ड्राई तो खाइए ये लाल फल, लिप्स होंगे पिंक और सॉफ्ट
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;