काले और घने बाल पाने की है इच्छा तो प्याज का इन 2 तरीकों से कर लीजिए इस्तेमाल, बालों की हो जाएगी कायापलट 

Onion For Hair: बालों की अलग-अलग दिक्कतों के लिए प्याज का तरह-तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए काले, मुलायम और घने बाल पाने के लिए कैसे लगाते हैं प्याज. 

काले और घने बाल पाने की है इच्छा तो प्याज का इन 2 तरीकों से कर लीजिए इस्तेमाल, बालों की हो जाएगी कायापलट 

Onion For Black Hair: बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है प्याज. 

Hair Care: प्याज को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बालों पर प्याज लगाने पर जड़ों से सिरों तक इसके फायदे देखने को मिलते हैं. यह बालों को पोषण देता है, हेयर फॉलिकल्स के लिए अच्छा है, बालों को घना बनाता है, बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में मदद करता है और बालों को टूटने से रोकता है. प्याज (Onion) को नियमित रूप से लगाया जाए तो यह सफेद बालों की दिक्कत भी दूर कर सकता है. प्याज में सल्फर होता है जो पतले बालों को मोटा बनाने में मदद करता है और नए बाल उगाने में असर दिखाता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और डैंड्रफ और स्कैल्प के छोटे-मोटे इंफेक्शंस को दूर रखता है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. यहां जानिए बालों पर किन तरीकों से प्याज को लगाया जा सकता है. 

होम रेमेडी एक्सपर्ट ने बताया बाल बढ़ाने के लिए कॉफी हेयर मास्क बनाने का तरीका, घने मुलायम हो जाएंगे हेयर 

काले घने बालों के लिए प्याज | Onion For Black Thick Hair 

प्याज का रस

बालों पर प्याज लगाने का सबसे आसान और असरदार तरीका है प्याज का रस लगाना. प्याज का रस (Onion Juice) बालों की ग्रोथ प्रोमोट करता है और इससे बालों का झड़ना रुकने में भी असर दिखता है. बालों  पर प्याज का रस लगाने के लिए सबसे पहले प्याज लेकर छिल लें. इस प्याज को आप पीस सकते हैं या फिर घिस लें. अब घिसे हुए प्याज को निचौड़कर कटोरी में इसका रस निकाल लें. बालों को सेक्शंस में बांटें और प्याज के रस को उंगलियों से स्कैल्प पर लगाएं और फिर पूरे बालों में सिरों तक इसे मल लें. आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें और प्याज के रस को हटा लें. हफ्ते-दस दिन में एक बार इस नुस्खे को आजमाने पर बालों में असर दिखने लगता है. 

Shilpa Shetty खुद को फिट रखने के लिए करती हैं ये 3 योगासन, आप भी पा सकते हैं ऐसी फिटनेस

1e74jku8

प्याज का तेल 

प्याज के रस की ही तरह प्याज का तेल (Onion Oil) भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. इस तेल को आपको बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि घर पर ही आसानी से प्याज का तेल बनाया जा सकता है.

प्याज का तेल बनाने के लिए बनाने के लिए 2 से 3 प्याज लें और उन्हें बारीक टुकड़ों में काट लें. अब एक बड़े कटोरे में नारियल का तेल भर लें. इस तेल को आंच पर गर्म होने चढ़ाए और इसमें कटे प्याज डाल दें. प्याज भुनने तक इस तेल को पकाएं और फिर जब प्याज पककर काले हो जाएं तो तेल (Hair Oil) आंच से हटा लें. इसे ठंडा करके छानें और शीशी में भर लें. बालों पर इस तेल का इस्तेमाल आम तेल की तरह ही किया जा सकता है. 

g5pepre

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली-NCR में मई में दिसंबर वाला कोहरा, बारिश से बदला मौसम का मिजाज | Ground Report
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com