होम रेमेडी एक्सपर्ट ने बताया बाल बढ़ाने के लिए कॉफी हेयर मास्क बनाने का तरीका, घने मुलायम हो जाएंगे हेयर 

Coffee Hair Mask: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे घर पर ही घने और लहराते बाल पा सकती हैं आप. इस हेयर मास्क से बाल बढ़ते भी हैं और खूबसूरत भी दिखने लगते हैं.

होम रेमेडी एक्सपर्ट ने बताया बाल बढ़ाने के लिए कॉफी हेयर मास्क बनाने का तरीका, घने मुलायम हो जाएंगे हेयर 

Hair Growth Mask: इस हेयर मास्क को घर पर आसानी से बनाकर लगा सकती हैं आप.

Hair Care: लंबे, घने और मुलायम बाल पाने की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती, लेकिन प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बाल कम ही लोगों के होते हैं. ज्यादातर लड़कियां रूखे, सूखे, मुरझाए और झड़ते बालों की दिक्कत से दोचार होती रहती हैं. ऐसे में बालों की इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कॉफी का हेयर मास्क (Coffee Hair Mask) लगाया जा सकता है. इंस्टाग्राम पर रुचिता घाग ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे कॉफी हेयर मास्क बनाना सिखा रही हैं. इस वीडियो को 15 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और इसपर अबतक 321,359 लाइक्स हैं. रुचिता को होम रेमेडी एक्सपर्ट भी कहा जा सकता है और वे अक्सर ही ऐसे नुस्खे और टिप्स शेयर करती रहती हैं जिन्हें लाखों में लाइक्स भी मिलते हैं. 

Shilpa Shetty खुद को फिट रखने के लिए करती हैं ये 3 योगासन, आप भी पा सकते हैं ऐसी फिटनेस

रुचिता के अनुसार इस कॉफी हेयर मास्क से बाल बढ़ने लगते हैं, मुलायम और घने नजर आते हैं और साथ ही उनमें चमक दिखने लगती है. ये मास्क स्कैल्प से टॉक्सिन हटाकर उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है. इसे सफेद बालों के लिए नेचुरल डाई (Natural Dye) की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

इस कॉफी हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दही डालें. इसमें 2 से 3 चम्मच पिसा हुआ कॉफी पाउडर मिला लें और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल (Olive Oil) डालें. इसमें 1-2 चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. 

कॉफी हेयर मास्क को बालों पर आधे से एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. यह मास्क बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा और इसका असर आप एक इस्तेमाल के बाद ही देख सकेंगी. छोटे और लंबे सभी तरह के बालों यह मास्क असरदार होता है.

झड़ते बालों की दिक्कत दूर करने में कॉफी काम आती है. इसे बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जाता है. हेयर मास्क के अलावा कॉफी को स्क्रब की तरह भी बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं. कॉफी को नारियल तेल में मिलाकर बालों पर हल्के हाथ से मलते हुए लगाया जाता है और फिर बालों को धो लेते हैं. इससे बालों की स्कैल्प पर जमी गंदगी दूर होती है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है सो अलग.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली-NCR में मई में दिसंबर वाला कोहरा, बारिश से बदला मौसम का मिजाज | Ground Report