विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

फ्रिज में क्या आप भी रखते हैं गूंथा हुआ आटा, इनसे बनी रोटियां बना सकती हैं बीमार, आज ही सुधार लें ये आदत

Can roti be stored in fridge : क्‍या आप भी बिजी लाइफ की वजह से रात में ही आटा गूंदकर फ्रिज में रख देते हैं और सुबह उस आटे से रोटियां बनाते हैं? बता दें कि आपकी यह आदत आपके और परिवार की सेहत को बिगाड़ सकती है. जानिए कैसे?.

Read Time: 3 mins
फ्रिज में क्या आप भी रखते हैं गूंथा हुआ आटा, इनसे बनी रोटियां बना सकती हैं बीमार, आज ही सुधार लें ये आदत
how to store flour to prevent bugs : फ्रिज में गूुंथा आटा रखने से पहले यह पढ़ लीजिए.

Health Tips: व्‍यस्‍त जिंदगी में सुबह सुबह उठकर जल्‍दी जल्‍दी रोटियां बनाना एक मुश्किल काम लगता है. इस काम को आसान बनाने के लिए अधिकतर घरों में लोग रात के वक्‍त ही आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं (Keep the kneaded dough in the refrigerator) और उस आटे से सुबह फटाफट रोटियां या पराठे बनाकर बच्‍चों को ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) और टिफिन में दे देते हैं. ऐसा करने से समय की बचत हो जाती है और सुबह सुबह मेहनत भी कम लगता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि जिस आटे को आप रात के वक्‍त फ्रिज में रख रहे हैं, सुबह होते होते उस आटे में कई ऐसे बैक्‍टीरिया (Bacteria) पनप जाते हैं जो सेहत को बिगाड़ सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आटा फ्रिज में रखने से क्‍या परेशानियां हो सकती हैं और यह सेहत कितना नुकसान पहुचा सकता है.

सेलेब ओरी के स्टाइलिश फोन कवर देखकर दंग रह जाएंगे आप, चलिए उनके स्टाइल से जानें लेटेस्ट ट्रेंड

Latest and Breaking News on NDTV
सेहत को पहुंचाता है नुकसान 


एक्‍सपर्ट की मानें तो अगर आप रात के वक्‍त आटा गूंथकर इसे फ्रिज में स्‍टोर कर देते हैं और ये सोचते हैं कि आटा खराब नहीं होगा तो ये आपकी गलतफहमी है. दरअसल फ्रिज की ठंडक बैक्‍टीरिया को मारती नहीं और ये बैक्‍टीरिया सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

घट जाता है पोषक तत्‍व 


जब आप ताजा आटे से रोटियां बनाते हैं तो इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व मौजूद होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन जब आप इसी आटे को फ्रिज में स्‍टोर कर देते हैं तो इसके कई मिनरल और विटामिन्‍स खराब हो सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV
स्‍वाद भी हो जाता है खराब  


दरअसल जब आप आटे को फ्रिज में रखते हैं तो इसमें मौजूद ग्‍लूटेन खराब हो सकता है. इसका असर स्‍वाद पर भी पड़ता है. इस वजह से ये खट्टी और सख्‍त हो सकती है. इनसे बनी रोटियां भी नर्म नहीं बनती. यही नहीं, फ्रिज में रखे आटे में नमी भर जाती है जिसकी वजह से ये चिपचिपी और भारी बन बन जाती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप ताजा गूंथे आटे से ही रोटियां बनाएं और खाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
फ्रिज में क्या आप भी रखते हैं गूंथा हुआ आटा, इनसे बनी रोटियां बना सकती हैं बीमार, आज ही सुधार लें ये आदत
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;