विज्ञापन

क्या मखाना आपकी स्किन को निखारने में असरदार है, जानिए यहां सही फैक्ट्स

Nutrient Content of Makhana :  प्रति 100 ग्राम मखाने में 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा, मखाने में पानी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण, फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं.

क्या मखाना आपकी स्किन को निखारने में असरदार है, जानिए यहां सही फैक्ट्स
मखाना एक ऐसा ही हेल्दी और टेस्टी सुपरफ़ूड है, जो फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

Itchy and dry skin remedy : क्या आप लंबे समय से रूखी और खुजली वाली त्वचा से परेशान हैं? क्या आपकी त्वचा पर झुर्रियां और मुहांसे दिखने लगे हैं? क्या आपके चेहरे पर काले धब्बे आपके आत्मविश्वास को कम कर रहे हैं? अगर आप इन सभी या इनमें से कुछ का भी अनुभव कर रही हैं, तो अपनी त्वचा पर ध्यान देने का समय आ गया है. खूबसूरत, चमकदार त्वचा पाने के लिए केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट अप्लाई करने के अलावा, आपको अपने डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए.

आखिरकार, आप जो खाते हैं उसका आपकी स्किन हेल्थ पर गहरा प्रभाव पड़ता है. आपकी डाइट विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए. सबसे पहले, आपको त्वचा के लिए मखाना जिसे कमल के बीज  (मखाना) भी कहते हैं, हर दिन एक मुट्ठी अपनी डाइट में शामिल करें. क्योंकि यह आपकी स्किन की सुंदरता में चार चांद लगा देता है. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं,  इनके पोषक तत्वों को जानने के बाद पता लग जाएगा.

मखाने के पोषक तत्व - Nutrient Content of Makhana

  •   प्रति 100 ग्राम मखाने में 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा, मखाने में पानी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण, फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं.

मखाने के फायदे

1- मखाना एक ऐसा ही हेल्दी और टेस्टी सुपरफ़ूड है, जो फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इससे शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाकर त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है.

2- हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसकी त्वचा पर झुर्रियां न हों। सच तो यह है कि उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां आपकी खूबसूरती को छुपा देती हैं. लेकिन, आप रोजाना मखाना खाकर झुर्रियों को कम कर सकते हैं.

3- मखाना एक कसैला पदार्थ है, जो त्वचा को साफ करता है, त्वचा के open pores को कसता है और चेहरे से काले धब्बे हटाता है. 

4- मखाने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और जिंक शामिल हैं, जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह पिगमेंटेशन को कम करने और त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जल्दी पीरियड़स आने के बाद भी बढ़ सकती है लड़कियों की हाइट
क्या मखाना आपकी स्किन को निखारने में असरदार है, जानिए यहां सही फैक्ट्स
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Next Article
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com