विज्ञापन
This Article is From Apr 22, 2023

Earth day 2023: अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस पर ऐसे समझाएं बच्चों को पर्यावरण का महत्व

Prithvi divas 2023 : पृथ्वी दिवस पर बच्चों को कैसे पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सकता है उसके टिप्स लेख में बतलाए गए हैं ताकि आप अपने बच्चे को एक जिम्मेदार नागरिक बना सकें.

Earth day 2023: अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस पर ऐसे समझाएं बच्चों को पर्यावरण का महत्व
Earth day 2023 : बच्चों के स्कूल प्रोजेक्टस बनाने के लिए पुरानी चीजों को दोबारा इस्तेमाल करना सिखाएं.

International Earth day 2023: हर साल अप्रैल की 22 तारीख को ‘अंतरराष्टीय पृथ्वी दिवस'मनाया जाता है. इस दिन पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने का काम किया जाता है. पृथ्वी दिवस पर पृथ्वी से जुड़ी चुनौतियों जैसे, क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण पर चर्चाएं की जाती हैं कि, कैसे इन परेशानियों को रोका जा सके. आपको बता दें कि पृथ्वी दिवस मनाने का सिलसिला साल 1970 को 22 तारीख को शुरू हुआ था. इस दिन अर्थ डे ऑर्गेनाइजेशन द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें 193 देशों के 1 बिलियन से अधिक लोग शामिल हैं. हर साल पृथ्वी दिवस को अलग अलग थीम दी जाती है. इस बार ‘इन्वेस्ट इन आवर अर्थ' दिया गया है, जिसका अर्थ है हमारी पृथ्वी में निवेश करें. ये तो बात हो गई पृथ्वी दिवस के इतिहास के बारे में. अब बात करते हैं पर्यावरण के महत्व के बारे में बच्चों को कैसे समझाएं.

बच्चों को ऐसे समझाएं पृथ्वी दिवस का महत्व

- आप बच्चों के सामने अन्यथा पानी ना बहाएं. इससे बच्चों को भी समझ आएगा की जल का संरक्षण करना कितना जरूरी है. साथ ही खाने को उसके सामने बर्बाद ना करें.  इसके अलावा आप कूड़े को कूड़ेदान में फेकें. यह भी बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने का अच्छा तरीका है. 

- वहीं अपने बच्चों को धरती दिवस पर पेड़ पौधों की देखभाल करने के बारे में सिखाएं. उन्हें एक पौधा दे दीजिए औऱ उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी दीजिए. 

- इसके अलावा आप बच्चों को प्लास्टिक के खिलौने के बजाए लकड़ी या ऊन के दीजिए. उन्हें बताएं की प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक है. वहीं, जब आप सब्जी खरीदने जाएं तो प्लास्टिक बैग की बजाए कागज वाले या कपड़े के बैग का इस्तेमाल करें. 

- वहीं, आप बच्चों को सुबह और शाम को सैर पर ले जाएं किसी पार्क में जहां ढ़ेर सारे पेड़ पौधे हों. उनकी खूबसूरती देखकर बच्चे के मन में पेड़ पौधों के प्रति और जागरुकता आएगी.

- बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट्स बनाने के लिए पुरानी चीजों को दोबारा इस्तेमाल करना सिखाएं. यह आर्ट एंड क्राफ्ट के लिए भी अच्छा है और इससे कम से कम कूड़े के पहाड़ को बनने से रोका जा सकता है. इन सब के अलावा आप बच्चों को सिखाएं कमरे से निकलने से पहले लाइट, पंखे और एसी बंद करके निकलें, तो अब से आप बच्चों में ये सारी आदतें विकसित करके पर्यावरण के प्रति जागरुक कर सकते हैं.

'किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
Earth day 2023: अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस पर ऐसे समझाएं बच्चों को पर्यावरण का महत्व
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com