त्वचा पर पाना है निखार तो पानी में मिलाकर पिएं यह चीज, बालों पर भी दिखता है इसका असर 

Infused Water Recipes: सादा पानी पीने के बजाय रोज सुबह इस इंफ्यूस्ड पानी को पीने पर स्किन और बालों की सेहत रहती है अच्छी. आप भी जल्दी से जान लीजिए यह नुस्खा.  

त्वचा पर पाना है निखार तो पानी में मिलाकर पिएं यह चीज, बालों पर भी दिखता है इसका असर 

Infused Water For Skin: त्वचा को प्राकृतिक निखार देने के लिए पिएं इस तरह से पानी. 

Glowing Skin: पानी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बेहद जरूरी है और इसमें कोई दोराय नहीं है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से स्किन अंदर से स्वस्थ बनती है और शरीर से सभी टॉक्सिंस निकल जाते हैं जिसका असर पूरे शरीर की सेहत दुरुस्त रहने में दिखता है. लेकिन, सादा पानी तो आप दिनभर में पीते ही है, सुबह के समय यहां बताए इंफ्यूस्ड वॉटर (Infused Water) को पीकर देखिए. पानी में एक से दो सामग्री मिलाकर उसे इंफ्यूस्ड किया जाता है. इसके बाद पानी को पीने पर इसके अनेक फायदे शरीर को मिलते हैं जिनमें त्वचा का निखरना और बालों का मजबूत बनना भी शामिल है. पानी को इंफ्यूस्ड करने का तरीका और फायदे इंस्टाग्राम पर न्यूट्रीशनिस्ट जूही कपूर ने बताए हैं. आप भी बिना देरी किए जान लीजिए यह नुस्खा.  

Calcium Deficiency: दूध पीना नहीं है पसंद तो कैल्शियम से भरपूर इन 5 चीजों को बना लीजिए खानपान का हिस्सा 

खीरे के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह करके देखें इस्तेमाल, बेहद काम के साबित होते हैं Cucumber Peels 

इंफ्यूस्ड वॉटर कैसे बनाते हैं | How To Make Infused Water 

निखरी त्वचा के लिए 

त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए जूही केसर इंफ्यूस्ड वॉटर को पीने की सलाह देती हैं. इस पानी को तैयार करना बेहद आसान है. 5 से 8 केसर (Kesar) के छल्लों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को केसर समेत पी लें. यह पानी त्वचा को प्राकृतिक निखार देता है जिससे त्वचा चमकदार और दमकती हुई (Glowing Skin) नजर आती है. 

o38khumo

गर्मी और एक्ने के लिए 

न्यूट्रीशनिस्ट जूही कपूर के अनुसार गुलाब की पंखुड़ियों से बना इंफ्यूस्ड वॉटर शरीर की गर्माहट और एक्ने की दिक्कत को दूर करता है. इस इंफ्यूस्ड वॉटर को बनाने के लिए एक चमच भरकर गुलाब की पंखुड़ियों को लें और रातभर पानी में भिगो लें. ये पंखुड़ियां सूखी हुई और छोटे टुकड़ों में टूटी हुई भी हो सकती हैं. इस पानी को अगली सुबह पी लें. इससे शरीर की हीट बैलेंस्ड होती है और लू जैसी दिक्कतों से आप बचे रहते हैं. इससे एक्ने की दिक्कत भी दूर हो सकती है. 
 

मजबूत बालों के लिए 

बालों के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) को बेहद अच्छा माना जाता है. बालों के लिए इंफ्यूस्ड वॉटर बनाने के लिए आपको करी पत्ते रातभर भिगोकर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एक चम्मच करी पत्ते के पाउडर को पानी में मिलाएं और तुरंत पी लें. करी पत्ते का पाउडर तैयार करने के लिए इन पत्तों को सुखाकर पीस लें. करी पत्तों में बीटा-कैरोटीन और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं और बालों का लगातार टूटना रोकते हैं. 

u6f017f

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com