शरीर में हो गई है कैल्शियम की कमी तो इन फूड्स को कर लीजिए डाइट में शामिल, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत 

Calcium Deficiency: खानपान की ऐसी कई चीजे हैं जिनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इन चीजों को खाने पर कमजोर हड्डियों की दिक्कत से भी मिल जाता है छुटकारा. 

शरीर में हो गई है कैल्शियम की कमी तो इन फूड्स को कर लीजिए डाइट में शामिल, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत 

Foods For Calcium Deficiency: इन चीजों को खाने पर पूरी होगी कैल्शियम की कमी. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स.
  • हड्डियों होती है मजबूत.
  • शरीर को मिलता है भरपूर कैल्शियम.

Calcium Rich Foods: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और हड्डियों की मजबूती के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना आवश्यक है. कैल्शियम (Calcium) ऐसा पोषक तत्व है जिसके सेवन से शरीर को सही तरह से काम करने की शक्ति मिलती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा कैल्शियम के सेवन से खून का थक्का नहीं जमता, मांसपेशियों की मूवमेंट में मदद मिलती है और तंत्रिका कोशिकाओं के ठीक तरह से काम करने के लिए भी कैल्शियम के सेवन की आवश्यक्ता होती है. शरीर में कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, हड्डियों में दर्द होने लगता और साथ ही कभी भी चक्कर आ सकते हैं. जानिए किन फूड्स को खानपान में शामिल करने पर कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है. 

करना है बच्चों का दिमाग तेज तो आज से ही खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, छोटा आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 


कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए फूड्स | Foods To Get Rid Of Calcium Deficiency 

दूध 


कैल्शियम और दूध (Milk) को आमतौर पर एकदूसरे का पर्याय माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इस चलते कैल्शियम की कमी से बचने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है. एक कप दूध में  280 mg तक कैल्शियम की मात्रा होती है. 

3n685g48

बादाम 


एक कप बादाम में 380  mg तक कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोग खासतौर से बादाम को खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. बादाम में कैल्शियम के अलावा विटामिन ई की भी भरपूर मात्रा होती है जो सेहत को दुरुस्त रखती है. 

4h2on45g

Photo Credit: iStock


सूरजमुखी के बीज 


एक कप सूरजमुखी के बीजों में 109 mg तक कैल्शियम होता है. ओट्स में या सलाद के साथ भी सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) को खाया जा सकता है. इन बीजों के सेवन से और भी कई फायदे मिलते हैं. इन बीजों को खाने पर दिल की सेहत भी अच्छी रहती है और मॉर्निंग सिकनेस भी नहीं होती. 

sunflower seeds

ब्रोकोली 


कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए सब्जियों में ब्रोकोली खाई जा सकती है. एक कप ब्रोकोली से शरीर को 87 mg तक कैल्शियम मिलता है, इसके साथ ही, ब्रोकोली पेट से जुड़े कई रोगों से छुटकारा दिलाने में कारगर होती है. 

kqi0e56o

Parenting Tips: बच्चे करने लगे हैं बहुत ज्यादा जिद्द, तो इन 5 तरीकों से सुधारी जा सकती है उनकी यह आदत 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.