पेट में दर्द, गैस या जलन से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 फल, Stomach Problems रहेंगी दूर

Fruits For Stomach Problems: पेट से जुड़ी बहुत सी दिक्कतें हैं जो अच्छे खानपान से दूर हो सकती हैं. इस चलते इन फलों को अपनी डाइट में कर लीजिए शामिल ताकि पेट की सेहत रहे अच्छी. 

पेट में दर्द, गैस या जलन से रहते हैं परेशान तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 फल, Stomach Problems रहेंगी दूर

Stomach Health And Fruits: पेट की दिक्कतें दूर करते हैं ये फल. 

खास बातें

  • पेट के लिए अच्छे हैं ये फल.
  • सेहत पर दिखाते हैं अच्छा असर.
  • इन्हें कर सकते हैं डाइट में शामिल.

Stomach Health: बात जब पेट की सेहत की आती है तो सीधी से बात है कि खानपान की भी होगी ही. अगर जरा भी चटपटा या बिना ध्यान दिए कुछ खा लिया तो उसका असर सीधा पाचन (Digestion) पर पड़ता है और पेट गड़बड़ाने लगता है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि डाइट (Diet) में उन चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल किया जाए जो पेट की सेहत को दुरुस्त रखें. पाचन को सुधारने और गैस, अपच और जलन जैसी पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर रखने के लिए कुछ फलों को खाया जा सकता है. ये फल आपके पूरे शरीर की सेहत को अच्छा रखते हैं. 

हर सब्जी में बढ़ाना है कई गुना स्वाद तो घर पर तैयार करें यह किचन किंग मसाला, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप


पेट की दिक्कतों के लिए फल | Fruits For Stomach Problems 


सेब 


सेब (Apple) ऐसा फल है जिसे हर दिन खाने की सलाह दी जाती है. इस फल में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर की जरूरत के अनुसार कब्ज और दस्त से भी छुटकारा दिलाता है. वहीं, यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में भी असरदार है. 


कीवी 

पेट के लिए बेहद अच्छा साबित होता है कीवी का सेवन. इसमें एक्टिनिडीन नामक एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है. साथ ही, कीवी में फाइबर (Fiber) भी होता है. यह पाचन को बेहतर करता है और आंतों पर भी अच्छा असर दिखाता है. 


केला 

फाइबर से भरपूर केले पेट के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक हैं. यह पेट को बैक्टीरिया से मुक्त रखते हैं और जी मिचलाने, एसिडिटी और एसिड रिफलक्स (Acid Reflux) के कारण सीने में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाते हैं. इस चलते रोजाना केले का सेवन करना सही रहता है. 


अमरूद 


अमरूद में डाइटरी फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इस फल को पाचन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. वहीं, अमरूद के बीज अच्छे से चबाकर खाने पर मलत्याग करने में भी दिक्कत नहीं होती. इस चलते यह कब्ज में खाने के लिए भी अच्छा फल है. 


आम 

गर्मियों का मौसम बस जाने ही वाला है इसलिए जितना हो सके कुछ दिन और खा लीजिए आम. एंजाइम से भरपूर आम प्रोटीन आर फाइबर के पाचन में मदद करता है. इसे डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी खा सकते हैं. 
 

Periods में पैड के बजाय इस्तेमाल की जा सकती हैं ये चीजें, मिलते हैं फायदे और बहुत सहूलियत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com