विज्ञापन
Story ProgressBack

गंजेपन का होने लगे हैं शिकार तो इन 4 पोषक तत्वों को आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 

Hair Loss: बालों के लगातार झड़ते रहने से परेशान हैं तो यहां जाने किस तरह गंजेपन को रोका जा सकता है. यहां ऐसे पोषक तत्वों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. 

Read Time: 3 mins
गंजेपन का होने लगे हैं शिकार तो इन 4 पोषक तत्वों को आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 
How To Prevent Baldness: खानपान होगा ऐसा तो बालों का झड़ना होने लगेगा कम.

Hair Fall Remedies: चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं बाल. चाहे महिलाएं हों या फिर पुरुष, अपने बालों का खास ख्याल रखने की कोशिश करते हैं. लेकिन, खराब जीवनशैली और खानपान की आदतें भी बालों को खराब कर सकती हैं. वहीं, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स और हीटिंग टूल्स बालों को जड़ों से कमजोर बनाने लगते हैं जिससे बालों का टूटना बढ़ता है और कई बार नौबत गंजेपन (Baldness) तक की आ जाती है. अगर आप भी गंजेपन से घबराते हैं और बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसे सप्लीमेंट्स, पोषक तत्व या विटामिन (Vitamin) दिए जा रहे हैं जो बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. इससे बाल झड़ते नहीं रहते बल्कि लहराते हुए नजर आते हैं. 

बिना मोबाइल या टीवी के बच्चा नहीं खाता है खाना, तो इन 2 आसान ट्रिक्स से छुड़ाएं बच्चे की यह बुरी आदत

बालों का झड़ना रोकने वाले पोषक तत्व | Nutrients That Prevent Hair Fall 

विटामिन ए 

हेयर सेल्स को विटामिन ए से अत्यधिक फायदा मिलता है. विटामिन ए के सेवन से शरीर सीबम बनाता है जोकि स्कैल्प की नमी बनाए रखता है, हेयर फॉलिक्स हेल्दी रखता है और बालों को रूखेपन से बचाता है. शकरकंदी, कद्दू, गाजर, पालक, अंडे और दही विटामिन ए से भरपूर होते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

नीम को इन 6 तरीकों से लगा लिया बालों पर, तो बालों की सभी दिक्कतें हो जाएंगी दूर, बढ़ने लगेंगे आपके हेयर  

विटामिन सी 

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है. इस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है विटामिन सी. इस विटामिन के फायदे कोलाजन के प्रोडक्शन में भी नजर आते हैं जिससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं. विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर चीजों में शिमला मिर्च, संतरा, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज शामिल हैं. 

आयरन 

ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी देखी जाती है. आयरन (Iron) की कमी भी बालों को डैमेज कर सकती है और बालों के झड़ने का कारण होती है. ऐसे में आयरन के सेवन से बालों के झड़ने में कमी आती है. आयरन की कमी पूरी करने के लिए पालक, ब्रोकोली, छोले और दालें आदि खाई जा सकती हैं. इसके अलावा आयरन सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं. 

जिंक 

बालों का झड़ना रोकने में जिंक का भी अच्छा असर देखने को मिलता है. जिंक के सेवन बालों की सेहत अच्छी रहती है और बालों का झड़ना भी कम होता है. अंडे, दाल, शेल्फिश, पूर्ण अनाज, दूध और दूध से बनने वाली चीजें जिंक की अच्छी स्त्रोत होती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
गंजेपन का होने लगे हैं शिकार तो इन 4 पोषक तत्वों को आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;