Immunity Boosting Food: अपनी आंतों को रखना है सुरक्षित तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 तरह की चीजें, इनसे इम्यूनिटी भी होती है मजबूत 

Immunity Boosting Food: ये वे खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आपकी आंत यानि गट बैक्टीरिया को भी फायदा पंहुचता है और साथ ही इम्यूनिटी को भी.

Immunity Boosting Food: अपनी आंतों को रखना है सुरक्षित तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 तरह की चीजें, इनसे इम्यूनिटी भी होती है मजबूत 

Immunity-boosting और स्वस्थ्य गट बैक्टीरिया के लिए ये डाइट फॉलो करना है जरूरी.

Immunity Boosting Food: कोरोना महामारी में इम्यूनिटी यानि व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ी भूमिका निभाती है. यदि आपकी इम्यूनिटी अच्छी होगी तो कोरोना संक्रमण होने का खतरा भी आपको उतना ही कम होगा. साथ ही, शरीर के विभिन्न अंगों का स्वस्थ रहना भी बेहद जरूरी है, खासकर कि उनका जो आपकी इम्यूनिटी में बड़ी भूमिका निभाते हैं, जैसे -पाचन तंत्र और उसके अंग. आपकी आंतों का स्वस्थ रहना भी आपकी इम्यूनिटी (Immunity) से जुड़ा है. इसे गट बैक्टीरिया (Gut Bacteria) कहते हैं जिसे आप इम्प्रूव कर सकते हैं. निम्न कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने और आंतो को स्वस्थ रखने के लिए करना चाहिए. 

आंतो को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थ | Foods That Improve Gut Bacteria 

3ahjpk7g

प्रीबायोटिक फूड खाएं 

प्रीबायोटिक वह फूड होता है जो फायदेमंद गट बैक्टीरिया के विकास में सहायता करता है. केले, लहसुन, प्याज, बार्ली, ओट्स और सेब में प्रीबोयोटिक की अच्छी मात्रा होती है. 

होल ग्रेन्स अपनी डाइट में शामिल करें 

होल ग्रेन्स (Whole grains) में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही, इसमें नॉनडाइजेस्टेबल कार्ब्स जैसे बीटा-ग्लुटन (Beta-glutan) होता है. ये बड़ी आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद करते हैं. ब्राउन राइस, बार्ली, ओटमील और बकवीट इसके उदाहरण हैं. 

प्लांट बेस्ड डाइट लें 

फल, सब्जियां, मेवे, बीज, होल ग्रेन्स और बींस आदि प्लांट बेस्ड फूड हैं. फाइबर की अधिक मात्रा होने के चलते ये फूड आंतों के लिए अच्छे होते हैं. 

फर्मंटेड फूड खाएं 

इस तरह के फूड शुगर को ब्रेक करते हैं. इनमें से कईयों में लैक्टोबेसिली नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. दही, किमची और मीसो इसके उदाहरण हैं. 

फल और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं 

फल और सब्जियां पोषण से भरपूर होते हैं. हरी मटर, ब्रोकोली, बींस, सेब आदि आपको खूब खाने चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.